T20 WORLD CUP: अफ़ग़ानिस्तान के ऐतिहासिक जीत ने ऑस्ट्रेलिया के टी20 विश्व कप उम्मीदों को गहरा झटका दिया

Samachar Jagat | Monday, 24 Jun 2024 11:31:44 AM
T20 WORLD CUP: Afghanistan's historic win deals a major blow to Australia's T20 World Cup hopes

2024 टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान के खिलाफ 21 रनों की चौंकाने वाली हार का सामना करना पड़ा, जिससे उनके सेमीफाइनल की उम्मीदें संकट में पड़ गई हैं। मिच मार्श की टीम ने रविवार को फील्डिंग में पांच कैच छोड़े और सेंट विंसेंट की कठिन पिच पर पावरप्ले में 32-3 पर गिर गई। 149 रन का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया चार गेंद शेष रहते 127 रन पर ऑल आउट हो गई।

2021 के चैंपियंस का अफगानिस्तान के खिलाफ यह पहला हार था, जो रहमानुल्लाह गुरबाज (49 गेंदों में 60 रन) और इब्राहिम जादरान (48 गेंदों में 51 रन) के ओपनिंग साझेदारी के बाद आया – जो टी20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है।

अपने दूसरे लगातार हैट्रिक के साथ, पैट कमिंस (3-28) ने ऑस्ट्रेलिया को गति वापस दिलाई। करीम जनत (13), राशिद खान (2) और गुलबदीन नाइब (0) को इन-फॉर्म तेज गेंदबाज ने आउट किया, जिससे अफगानिस्तान को 148-6 पर रोक दिया गया।

ग्लेन मैक्सवेल (41 गेंदों में 59 रन) ने बल्ले से खुद को फॉर्म में वापस लाया और पिछले साल 50-ओवर वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ दोहरा शतक बनाने के बाद एक बार फिर से उनके बोगीमैन की भूमिका निभाने की धमकी दी। लेकिन अफगानिस्तान को तब जीत की गंध आई जब ऑलराउंडर ने प्लेयर ऑफ द मैच नाइब (4-20) को 15वें ओवर में बैकवर्ड पॉइंट पर क्लिप किया, जहां नूर अहमद ने एक कठिन कैच लिया।

इस हार का मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया को अंतिम चार में जगह बनाने के लिए नेट रन-रेट पर निर्भर रहना पड़ सकता है, भले ही वे अपने अंतिम सुपर आठ मैच में भारत को हरा दें, जो मंगलवार को 12.30 बजे एईएसटी पर शुरू होगा।

"यह अब बहुत स्पष्ट हो गया है, हमें बस जीतना है," मार्श ने भारत के साथ महत्वपूर्ण मुकाबले से पहले कहा, जिन्होंने समूह में अपने पहले दो गेम जीते हैं। "दुनिया के क्रिकेट में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक के खिलाफ, इसे करने के लिए इससे बेहतर कोई टीम नहीं है। हम सकारात्मक बने रहेंगे, हमारे पास आज रात एक खराब रात थी, अफगानिस्तान को पूर्ण श्रेय, मुझे लगा कि वे शानदार थे। हम बहुत जल्दी आगे बढ़ेंगे।"

अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत ने अपने स्वयं के फेयरीटेल सेमीफाइनल की उम्मीदों को जीवित रखा, इससे पहले कि उनका तीसरा सुपर आठ मैच बांग्लादेश के खिलाफ होगा।

"यह हमारे लिए एक बड़ी जीत है, एक टीम और एक राष्ट्र के रूप में, विश्व कप में, चैंपियंस को हराना, यह एक महान अनुभव है," अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने कहा। "मैं लड़कों पर बहुत गर्व करता हूँ।"

इस हार ने ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल की उम्मीदों को मुश्किल में डाल दिया है, जबकि अफगानिस्तान की टीम इस ऐतिहासिक जीत से आत्मविश्वास से भरी है और अब वे बांग्लादेश के खिलाफ अपने अगले मैच में अपनी जीत की लय को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे। ऑस्ट्रेलिया के लिए अब हर मैच निर्णायक हो गया है और वे भारत के खिलाफ अपनी पूरी ताकत झोंकने के लिए तैयार हैं।

 

PC- BUSINESS STANDARD

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.