T20 World Cup 2024: अमेरिका में क्यों होगा टी20 वर्ल्ड कप? क्यों नहीं मिला कोई दूसरा देश, क्या है ICC का मेगा प्लान

Samachar Jagat | Friday, 31 May 2024 02:20:32 PM
T20 World Cup 2024: Why will the T20 World Cup be held in America? Why was no other country found, what is ICC's mega plan

T20 World Cup 2024: अमेरिका में क्रिकेट मशहूर नहीं होने के बावजूद अमेरिका में क्यों हो रहा है वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट का आयोजन? जानिए आईसीसी ने क्यों लिया बड़ा फैसला.

T20 World Cup 2024: कुछ साल पहले तक किसी ने नहीं सुना था कि अमेरिका के पास कोई क्रिकेट टीम भी है. फिर 2021 में, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने घोषणा की कि 2024 विश्व कप संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्ट इंडीज में खेला जाएगा। वेस्टइंडीज पहले से ही क्रिकेट में एक घरेलू नाम है, लेकिन पिछले 3 वर्षों में, संयुक्त राज्य अमेरिका के अंदर विश्व स्तरीय मैदान बनाए गए हैं। अगला विश्व कप 2 जून से शुरू होगा, जिसमें 20 टीमें हिस्सा लेंगी. चूंकि अमेरिका में क्रिकेट इतना मशहूर नहीं है तो सवाल उठता है कि आईसीसी ने यहां विश्व कप जैसा बड़ा टूर्नामेंट आयोजित करने का फैसला क्यों किया?

प्रयोग के तौर पर अमेरिका को चुना गया है!

चूंकि संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट प्रशंसकों की संख्या बहुत कम है, इसलिए मैदान में सीटें भरना स्टेडियम प्रबंधन के लिए बहुत जटिल काम हो सकता है। खासकर छोटी टीमों के मैच में भीड़ कैसे जुटेगी. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए केवल 16 मैच अमेरिका में आयोजित करने का निर्णय लिया गया। टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हैं, जिनके बीच फाइनल तक 55 मैच खेले जाएंगे. इनमें से 16 मैच अमेरिका में और बाकी 39 मैच वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे, जहां क्रिकेट पहले से ही लोकप्रिय है।

ओलंपिक में क्रिकेट की हो रही है वापसी

कुछ समय पहले यह घोषणा की गई थी कि क्रिकेट को 2028 ओलंपिक में वापस लाया जा रहा है। तो 2028 ओलंपिक में क्रिकेट की वापसी का संयुक्त राज्य अमेरिका में 2024 टी20 विश्व कप की मेजबानी से क्या संबंध है? आपको बता दें कि 2028 ओलंपिक खेल अमेरिका के लॉस एंजिल्स में होने वाले हैं और तब तक आईसीसी अमेरिका के भीतर क्रिकेट के खेल को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करेगा।

पश्चिमी देशों में क्रिकेट का उतना महत्व नहीं है

इंग्लैंड क्रिकेट का जन्मस्थान है और उसके बाद क्रिकेट का खेल अंग्रेजों द्वारा शासित सभी देशों में भी लोकप्रिय हुआ। आज क्रिकेट एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और यहां तक ​​कि अफ्रीकी महाद्वीप में भी बहुत लोकप्रिय हो गया है। लेकिन पश्चिमी देशों द्वारा अभी भी क्रिकेट को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता है। ऐसे में अमेरिका को मोहरे के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. यदि क्रिकेट संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने में सफल हो जाता है, तो मैक्सिको, ब्राजील और अर्जेंटीना जैसे देशों को भी क्रिकेट अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

विश्व कप के लिए अमेरिका के 3 मैदान चुने गए

टी20 विश्व कप 2024 के लिए 9 मैदान चुने गए हैं , जिनमें से 6 कैरेबियन द्वीप समूह में हैं और बाकी तीन संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं। नासाउ काउंटी स्टेडियम (न्यूयॉर्क), सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क (फ्लोरिडा) और ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम (टेक्सास) संयुक्त राज्य अमेरिका में तीन स्थान हैं जहां विश्व कप मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट का पहला मैच 1 जून को यूएसए और कनाडा के बीच ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम अपना पहला मैच न्यूयॉर्क के नासाउ स्टेडियम में खेलेगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.