Sports: जिस बल्ले से खेलते हैं क्रिकेटर उसकी कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश, बॉल की कीमत होती है इतनी

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jun 2024 12:55:36 PM
Sports: You will be shocked to know the price of the bat with which cricketers play, the ball costs this much

pc: abplive

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में, सीमा रेखा अक्सर 75-80 मीटर दूर होती है, जिससे निचले स्तर के खिलाड़ियों के लिए चौका या छक्का मारना एक चुनौती बन जाती है। हालाँकि, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, विराट कोहली, रोहित शर्मा, बाबर आज़म और स्टीव स्मिथ जैसे खिलाड़ी अपनी कलाई की शक्ति का उपयोग करके आसानी से गेंद को सीमा रेखा के पार भेज देते हैं। इससे यह सवाल उठता है: क्या यह केवल कलाई की ताकत का कमाल है, या बल्ला भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है?

बैट का प्राइस

विराट कोहली, जिन्हें वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है, इंग्लिश विलो बैट का उपयोग करते हैं, जिसमें आमतौर हल्का सा कर्व होता है। कोहली के एक बल्ले की कीमत ₹23,000 तक पहुँच सकती है। आम तौर पर, बल्ले की कीमत उसकी सतह पर मौजूद ग्रेन्स की संख्या से तय होती है। ज़्यादातर अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अलग-अलग ग्रेड में वर्गीकृत इंग्लिश विलो बैट पसंद करते हैं। इनकी चार ग्रेड होती है। चौथे ग्रेड के बैट में 4 ग्रेन्स होते हैं जिनकी कीमत ₹5,000 से शुरू होकर ₹8,000 तक हो सकती है। ग्रेड 5 बल्ले की कीमत लगभग ₹8,000 है, जबकि ग्रेड 6, जिसमें छह ग्रेन्स होते हैं, की कीमत लगभग ₹15,000 से शुरू होती है और इसकी गुणवत्ता के आधार पर ₹20,000 से अधिक हो सकती है।

गेंद का प्राइज

अंतर्राष्ट्रीय मैचों में इस्तेमाल की जाने वाली गेंद की कीमत की बात करें तो टेस्ट मैचों में पारंपरिक रूप से लाल गेंद का इस्तेमाल होता है, जबकि सीमित ओवरों के मैचों में सफेद गेंद का इस्तेमाल होता है। हाल के वर्षों में, टेस्ट क्रिकेट में भी गुलाबी गेंद का इस्तेमाल किया जाने लगा है। अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए, कूकाबुरा और एसजी जैसे ब्रांड आमतौर पर क्रिकेट गेंदों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। स्पोर्ट्स शॉपिंग वेबसाइट पर कूकाबुरा लाल गेंद की कीमत लगभग ₹8,500 है। हालांकि, अलग-अलग शॉपिंग पोर्टल पर कीमतें ₹15,000 तक भी देखी जा सकती हैं। दूसरी ओर, विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर एक सफ़ेद टर्फ गेंद की कीमत लगभग ₹19,000 है, हालांकि पोर्टल पर कीमतें काफी भिन्न हो सकती हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.