'सोशल मीडिया और विशेषज्ञ भारत की प्लेइंग इलेवन का चयन नहीं करते, हम करते हैं': गौतम गंभीर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए केएल राहुल के प्लेस को लेकर कही ये बात

varsha | Wednesday, 23 Oct 2024 02:21:36 PM
'Social media and experts don't choose India's playing XI, we do': Gautam Gambhir said this about KL Rahul's place for the second Test against New Zealand

Pc: hindustantimes

कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 68 रन बनाने के बावजूद केएल राहुल ने खुद को बड़ी मुश्किलों में पाया  और भारत के मध्यक्रम में उनकी जगह को लेकर सवाल उठ रहे हैं। जब से सरफराज खान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 150 रनों की पारी खेली है, तब से केएल राहुल की जगह पर सवाल उठ रहे हैं। शुभमन गिल के भी वापसी की उम्मीद है क्योंकि वह गर्दन की चोट से पूरी तरह उबर चुके हैं। अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि सरफराज और राहुल में से कौन शुभमन की जगह लेगा, लेकिन इस अनिश्चितता के बीच हेड कोच गौतम गंभीर ने केएल राहुल का समर्थन करते हुए कहा कि मौजूदा प्रबंधन अपने खिलाड़ियों का समर्थन करना चाहता है। 

केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में शानदार शतक भी लगाया था, लेकिन बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में नाकामी ने कई पंडितों को उनकी जगह और फॉर्म पर सवाल उठाने पर मजबूर कर दिया है।


गंभीर ने बुधवार को मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "सबसे पहले, सोशल मीडिया का कोई मतलब नहीं है। आप सोशल मीडिया या विशेषज्ञों की सोच के आधार पर खिलाड़ियों का चयन नहीं करते। टीम प्रबंधन क्या सोचता है, नेतृत्व समूह क्या सोचता है, यह बहुत महत्वपूर्ण है। आखिरकार, हर किसी का आकलन किया जाता है, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आकलन किया जाता है। आखिरकार हर किसी के प्रदर्शन का आकलन किया जाएगा।"

उन्होंने कहा, "लेकिन मुझे लगता है कि वह वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है, उसने कानपुर में अच्छी पारी खेली, जाहिर तौर पर मुश्किल विकेट पर और उसने योजना के अनुसार खेला। वह जानता होगा कि वह बड़े रन बनाना चाहता है, उसके पास बड़े रन बनाने की क्षमता है, यही कारण है कि टीम प्रबंधन उसका समर्थन कर रहा है।"

राहुल ने अब तक 53 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 33.87 की औसत से 2,981 रन बनाए हैं। हालांकि, यह बताना जरूरी है कि बल्लेबाज को बल्लेबाजी के लिए एक निश्चित स्थान मिल गया है, क्योंकि पहले वह सलामी बल्लेबाज के तौर पर और फिर मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते थे।

गौतम गंभीर ने शुभमन गिल और ऋषभ पंत के बारे में फिटनेस अपडेट दिया

गौतम गंभीर ने ऋषभ पंत और शुभमन गिल के बारे में भी अपडेट दिया। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा कि पंत कल विकेटकीपिंग करेंगे।

गंभीर ने कहा, "वह (गिल) पिछले मैच में चोट के कारण चोटिल हो गए थे। चोट के कारण ही वह पिछले मैच में नहीं खेल पाए थे। वह शानदार फॉर्म में हैं। हमने प्लेइंग इलेवन पर फैसला नहीं किया है। हम कल फैसला करेंगे और हम जो भी टीम तय करेंगे, वह जीतने के लिए मैदान में उतरेगी।"

पंत के बारे में गंभीर ने कहा, "वह बिल्कुल ठीक हैं, वह कल विकेटकीपिंग करेंगे। फिटनेस को लेकर कोई अन्य चिंता नहीं है।"

भारत ने बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट आठ विकेट से गंवा दिया था। अगर मेजबान टीम को सीरीज जीतनी है और पिछले 10 सालों में टेस्ट क्रिकेट में अपने बेहतरीन घरेलू रिकॉर्ड को बरकरार रखना है तो उसे दूसरा टेस्ट मैच जीतना जरूरी है।

भारत ने आखिरी बार घरेलू सीरीज 2012 में हारी थी, जब इंग्लैंड ने मेजबान टीम को चौंका दिया था।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.