रणजी ट्रॉफी 2024-25: कब शुरू होगा रणजी ट्रॉफी का मुकाबला, जानें कहाँ देख सकते हैं लाइव

Samachar Jagat | Friday, 11 Oct 2024 04:04:40 PM
Ranji Trophy 2024-25: When will the Ranji Trophy match start, know where you can watch it live

रणजी ट्रॉफी 2024-25 की शुरुआत आज से हो रही है। गत चैंपियन मुंबई अपनी खिताबी रक्षा के लिए मैदान में उतरेगी। मुंबई अपने पहले मैच की शुरुआत घरेलू मैदान पर वडोदरा के खिलाफ करेगी। रणजी ट्रॉफी, जो भारत का प्रतिष्ठित घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट है, भारत और बांग्लादेश के बीच चल रही टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के साथ ही शुरू हो रहा है। 42 बार की रणजी ट्रॉफी विजेता मुंबई की टीम आज से अपने अभियान की शुरुआत वडोदरा के खिलाफ करेगी। इस टूर्नामेंट में 38 टीमें शामिल होंगी, जो एक शानदार शुरुआत करने की कोशिश करेंगी।

प्लेट ग्रुप में रखी गईं 6 टीमें

अजिंक्य रहाणे की अगुवाई वाली मुंबई टीम, जिसने इरानी कप 2024 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था, अब इस सीजन में खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। मुंबई को ग्रुप ए में महाराष्ट्र और वडोदरा के साथ रखा गया है। वहीं, पिछले सीजन की उपविजेता विदर्भा को ग्रुप बी में जगह दी गई है। 2024-25 सीजन में कुल 32 टीमों को 8-8 टीमों के 4 एलीट ग्रुप में बांटा गया है, जबकि 6 टीमों को प्लेट ग्रुप में रखा गया है।

प्लेट ग्रुप और एलीट ग्रुप क्या हैं?
प्लेट ग्रुप में अपेक्षाकृत कमजोर टीमों को रखा जाता है जबकि एलीट ग्रुप में शीर्ष स्तर की टीमें होती हैं। इन ग्रुपों को अलग-अलग रखने का उद्देश्य टूर्नामेंट की गुणवत्ता को बनाए रखना है। प्लेट ग्रुप के फाइनल में पहुंचने वाली दो टीमों को अगले साल एलीट ग्रुप में प्रमोट किया जाएगा।

रणजी ट्रॉफी 2024-25 के मैचों का लाइव प्रसारण

रणजी ट्रॉफी के 90वें सीजन की शुरुआत 11 अक्टूबर से हो रही है। मैच सुबह 9 बजे से शुरू होंगे। भारतीय क्रिकेट फैंस रणजी ट्रॉफी 2024-25 के मैचों का सीधा प्रसारण स्पोर्ट्स 18 के विभिन्न टीवी चैनलों पर देख सकेंगे। वहीं, ज्यादातर मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग जियोसिनेमा ऐप और वेबसाइट पर मुफ्त में उपलब्ध होगी।

इसके अलावा, आप बीसीसीआई की वेबसाइट पर लाइव स्कोर देख सकते हैं। टीवी9 गुजराती वेबसाइट पर क्रिकेट और रणजी ट्रॉफी से जुड़ी सभी खबरें पढ़ सकते हैं

 

 

 

 

PC - WIKIPIDEA



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.