राहुल द्रविड़ मल्टी ईयर कॉन्ट्रैक्ट पर राजस्थान रॉयल्स में हुए शामिल

Samachar Jagat | Saturday, 07 Sep 2024 10:48:39 AM
Rahul Dravid joins Rajasthan Royals on multi-year contract

pc: ndtv

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग की टीम राजस्थान रॉयल्स का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। यह नियुक्ति मल्टी ईयर कॉन्ट्रैक्ट पर की गई है। द्रविड़ का भारत के मुख्य कोच के रूप में कार्यकाल जून में समाप्त हुआ था, जब टीम ने दूसरी बार टी20 विश्व कप जीता था। 

पीटीआई ने कुछ दिन पहले बताया था कि द्रविड़ आरआर में अपना अगला कदम रखने के लिए तैयार हैं। फ्रैंचाइजी ने एक बयान में कहा, "पूर्व रॉयल्स के कप्तान और कोच ने 2011 से 2015 तक फ्रैंचाइजी के साथ पांच सत्र बिताए और अब वे तुरंत टीम के साथ काम करना शुरू कर देंगे। वे फ्रैंचाइजी की समग्र क्रिकेट रणनीति को लागू करने के लिए रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा के साथ काम करेंगे।" 

द्रविड़ ने 2014 में राजस्थान रॉयल्स को कोचिंग दी है और भारत की अंडर-19 टीम के साथ-साथ बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में विभिन्न भूमिकाएँ निभाई हैं।

 रॉयल्स स्पोर्ट्स ग्रुप के सीईओ जेक लश मैक्रम ने कहा, "भारतीय क्रिकेट में उनके द्वारा लाए गए बदलाव से उनकी असाधारण कोचिंग क्षमताएं स्पष्ट हैं। उनका फ्रैंचाइज़ी से भी गहरा जुड़ाव है और हमने देखा है कि हमारी सभी बातचीत में उनका जुनून झलकता है।" 

उन्होंने कहा, "राहुल पहले ही कुमार (संगकारा) और टीम के बाकी सदस्यों के साथ काम कर चुके हैं, क्योंकि हम फ्रैंचाइज़ी के लिए इस रोमांचक नए दौर की तैयारी कर रहे हैं, जिसकी शुरुआत आईपीएल रिटेंशन और नीलामी से होगी।"

 द्रविड़ ने कहा, "विश्व कप के बाद, मुझे लगता है कि मेरे लिए एक और चुनौती लेने का यह आदर्श समय है और रॉयल्स ऐसा करने के लिए एकदम सही जगह है।" 

प्रमुख मालिक मनोज बडाले ने कहा- "हमने पिछले कुछ वर्षों में अपने ऑन-फील्ड प्रदर्शन में शानदार प्रगति की है, लेकिन अभी भी सीखने, सुधार करने और आगे बढ़ने के लिए बहुत कुछ है। उम्मीद है कि उनकी वापसी से हमारी प्रगति में और तेजी आएगी और इसमें शामिल सभी लोगों, खासकर हमारे खिलाड़ियों और हमारे प्रशंसकों के लिए यह एक बड़ा प्रोत्साहन होगा ।"

संगकारा ने कहा, "राहुल खेल खेलने वाले सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं, लेकिन एक कोच के रूप में पिछले एक दशक में उन्होंने जो हासिल किया है, वह असाधारण है।"

 उन्होंने कहा, "एक कोच के रूप में प्रतिभा को निखारने और उन्हें लगातार उच्चतम स्तर पर प्रदर्शन करने में सक्षम बनाने की उनकी विशेषताएँ राजस्थान रॉयल्स को खिताब के लिए आगे चुनौती देने में मदद करेंगी।"



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.