Sports Minister: गुजरात के मनसुख मांडविया को मिला खेल मंत्रालय; अनुराग ठाकुर की हुई छुट्टी

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Jun 2024 01:06:05 PM
PM Modi Cabinet: Modi Cabinet 3.0, Gujarat's Mansukh Mandaviya will handle the Sports Ministry

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा की जीत के बाद 9 जून को प्रधानमंत्री मोदी ने तीसरी बार पीएम पद के लिए शपथ ली। इसके बाद सबसे बड़ा सवाल यह उठा कि मोदी 3.0 में किसे कौन सा मंत्रालय सौंपा जाएगा। अब ये भी पता चला है कि मनसुख मंडाविया को खेल मंत्री बनाया गया है। वह पहले स्वास्थ्य मंत्रालय का पद संभाल चुके हैं।  गुजरात से ताल्लुक रखने वाले मंडाविया अनुराग ठाकुर की जगह खेल मंत्री का पद संभालेंगे। 

कौन हैं मनसुख मंडाविया? 

मनसुख पहले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में सक्रिय रहे और वे साल 2002 में गुजरात विधानसभा चुनाव में सबसे युवा एमएलए बने थे। मनसुख मांडविया पालिताना सीट से जीतकर गुजरात विधानसभा तक पहुंचे थे। मनसुख गुजरात में कई सालों तक राज्य सचिव बने रहे और आखिरकार 2012 में राज्य सभा सांसद चुने गए।  पढ़ाई की बात करें तो मनसुख ने सामाजिक विज्ञान में भावनगर यूनिवर्सिटी से मास्टर्स डिग्री प्राप्त की है। इसी क्षेत्र में उन्होंने गुजरात इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट एंड रिसर्च से पीएचडी भी की है।  बता दें कि मनसुख मांडविया गुजरात की पोरबंदर सीट से जीतकर आए हैं, जहां उन्होंने कांग्रेस के ललित वासोया को 4 लाख वोटों के अंतर से हराया था। 

गौरतलब है कि 2014 और 2019 के चुनावों में भाजपा ने पूर्ण बहुमत हासिल किया था, लेकिन इस बार बहुमत न होने के कारण भाजपा ने जेडी(यू) और टीडीपी समेत कई अन्य छोटी पार्टियों के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई। मनसुख मंडाविया की पहली बड़ी चुनौती पेरिस ओलंपिक 2024 होगी। हालांकि पेरिस ओलंपिक की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि उसके बाद मनसुख मंडाविया भारत में खेलों को लेकर क्या अहम फैसले लेते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.