Paris Olympics 2024: ओलंपिक पदक जीतने के लिए सोशल मीडिया से बनाई थी दूरी, जानें कौन हैं भारत को कांस्य पदक दिलाने वाली मनु भाकर?

Samachar Jagat | Monday, 29 Jul 2024 09:19:38 AM
Paris Olympics 2024: She distanced herself from social media to win an Olympic medal, know who is Manu Bhaker who won bronze medal for India?

PC: aajtak
खेल डेस्क। पेरिस ओलंपिक 2024 की पदक तालिका में भारत का खाता खुल गया है। शूटिंग 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में मनु भाकर ने कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। वह ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। इससे पहले खेलों के इस महाकुंभ की इस स्पर्धा में केवल पुरुषों ने ही पदक जीत थे।  इसके साथ ही शूटिंग में पदक का 12 साल का सूखा भी खत्म हो गया है।  

PC: amarujala

221.7 स्कोर के साथ तीसरा मिला तीसरा स्थान
हरियाणा के झज्जर निवासी ने एयर पिस्टल स्पर्धा में 221.7 स्कोर के साथ तीसरा स्थान प्राप्त कर कांस्य पदक जीता। वहीं कोरिया की ओह ये जिन ने 243.2 स्कोर के साथ स्वर्ण पदक और किम येजी ने 241.3 स्कोर के साथ रजत पदक जीता था।  आज हम आपको पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को पहला पदक दिलाने वाली मनु भाकर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।  मनु भाकर ने उत्तराखंड की राजधानी दून में निशानेबाजी के गुर सीखे हैं। 

PC: indiatoda

जसपाल राणा निशानेबाजी संस्थान में लिया था प्रशिक्षण 
भारत की इस महिला निशानेबाज ने ओलंपिक शुरू होने से पहले करीब डेढ़ महीने तक दून के पौंधा स्थित जसपाल राणा निशानेबाजी संस्थान में प्रशिक्षण लिया था। इस शूटिंग रेंज में मनु को उत्तराखंड के गोल्डन बॉय नाम से प्रसिद्ध जसपाल राणा ने प्रशिक्षण दिया।

PC:  olympic

मनु भाकर ने सोशल मीडिया से पूरी तरह बना ली थी दूरी
जसपाल राणा के पिता व उत्तराखंड राइफल एसोसिएशन के अध्यक्ष नारायण सिंह राणा ने मनु को लेकर जानकारी है। उन्होंने बताया, कैंप के दौरान मनु भाकर ने सोशल मीडिया से पूरी तरह दूरी बना ली थी। कुछ ही देर वह अपने दोस्तों व परिवार से बात करने के बाद वह पूरा समय शूटिंग पर ध्यान देती थीं। 

PC: sports.ndtv.

पिस्टल ठीक करने के भी गुर भी सीखे
उत्तराखंड के गोल्डन बॉय नाम से प्रसिद्ध जसपाल राणा ने मनु ने पिस्टल ठीक करने के भी गुर भी सीखे। आपको बात दें कि साल 2020 में हुए टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफाइंग इवेंट के दौरान मनु की पिस्टल खराब हो गई थी। इसी कारण से मनु भाकर का प्रदर्शन भी प्रभावित हुआ था। अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.