गंभीर के साथ रिश्ते पर बोले सूर्यकुमार- ''हमारा रिश्ता हमेशा खास रहा है''

Samachar Jagat | Saturday, 27 Jul 2024 10:40:06 AM
Our bond has always been special, says Suryakumar on relationship with Gambhir

pc: kalingatv

शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज शुरू होने से पहले, भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव ने नए मुख्य कोच गौतम गंभीर के साथ अपने संबंधों के बारे में बात करते हुए कहा कि उनके साथ उनका रिश्ता हमेशा खास रहा है।

जून में भारत की टी20 विश्व कप जीत के बाद रोहित शर्मा के इस प्रारूप से संन्यास लेने के बाद सूर्यकुमार ने नेतृत्व की भूमिका के लिए तेज गेंदबाज ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को पीछे छोड़ दिया। गंभीर और सूर्यकुमार का लंबा सफर है - दोनों 2014 से 2017 तक कोलकाता नाइट राइडर्स में क्रमशः कप्तान और उप-कप्तान थे।


उन्होंने कहा- "हमारा रिश्ता हमेशा खास रहा है। 2014 से लेकर अब तक, ठीक 10 साल हो गए हैं। 2018 में, मैं दूसरी (आईपीएल) फ्रैंचाइज़ में शामिल हो गया और वह दूसरी फ्रैंचाइज़ में शामिल हो गया। लेकिन हम खेल के बारे में नियमित रूप से बात करते थे। जब वह किसी दूसरी टीम के साथ खेलता था, तो मैं उसके साथ खेलता था। हम खेल पर चर्चा करते थे कि क्या हम उस मैच में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।"


सूर्यकुमार ने प्री-सीरीज प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "जब मैं उनके साथ नहीं था, तब से ही मैं सीख रहा हूं। यह रिश्ता हमेशा खास होता है। हमने खूब बातें की हैं, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। लेकिन वह मेरी बॉडी लैंग्वेज जानते हैं। जब मैं उनकी बॉडी लैंग्वेज देखता हूं, तो मुझे पता चल जाता है कि वह मुझसे क्या कहना चाहते हैं और मैं उनसे क्या कहना चाहता हूं।" "


उन्होंने आगे कहा- ''जब मैं मना करता हूं, तो वह समझ जाते हैं कि वह क्या चाहते हैं और मैं क्या चाहता हूं। इसलिए, कोच और कप्तान के बीच यह रिश्ता बहुत खास है। मैं अपने आगे के सफर के लिए बहुत उत्साहित हूं।" 


कप्तानी में रोहित से मिली सीख के बारे में बात करते हुए सूर्यकुमार ने सकारात्मक बात की। "मुझे हमेशा लगता है कि मैंने रोहित शर्मा से जो सीखा है, वह यह है कि वह हमेशा मैदान पर और मैदान के बाहर एक लीडर की तरह रहे हैं। वह कप्तान की तरह नहीं थे। दोनों में बहुत अंतर है। एक लीडर था जो ग्रुप के बीच में खड़ा था, और उसने लोगों को रास्ता दिखाया, कि इस टी20 क्रिकेट को कैसे खेला जाए और टूर्नामेंट कैसे जीता जाए।"


इस प्रारूप में रोहित, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के लिए भारत किस तरह से रिप्लेसमेंट ढूंढेगा, इस पर बात करते हुए सूर्यकुमार ने बताया, "उनकी जगह भरना मुश्किल होगा, लेकिन जाहिर है कि लोगों ने बहुत अभ्यास किया है, नए खिलाड़ी आए हैं, वे पहले से ही फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट खेलते समय अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।" 

उन्होंने भारत के लिए जो मैच खेले हैं; उन्होंने उसमें भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। इसलिए, मुझे उन तीनों पर बहुत भरोसा है, जो अभी उनकी जगह आए हैं, कि वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे।" 

सूर्यकुमार ने यह कहते हुए हस्ताक्षर किए कि 2015 में मुंबई के कप्तान के रूप में उनकी भूमिका खराब होने के बाद से वह बहुत बदल गए हैं, टीम के साथियों से अपमानजनक भाषा की शिकायतों के बाद, और भारत के कप्तान होने से टी20आई में उनकी बल्लेबाजी में कोई गिरावट नहीं आएगी।


“तब से अब तक बहुत कुछ बदल गया है। मैं अब एक अलग व्यक्ति हूँ। मेरी शादी हो चुकी है और मैंने दूसरे कप्तानों से बहुत कुछ सीखा है। मैं अपनी शैली में टीम को आगे ले जाऊँगा। क्रिकेट का हमारा ब्रांड वही है।”

“कप्तानी ने जो किया है, उसने मुझे नई ज़िम्मेदारी दी है और मैं चुनौती का इंतज़ार कर रहा हूँ। वही ट्रेन चलती रहेगी। बस इंजन बदल गया है। बोगियाँ (ट्रेन के डिब्बे) वही हैं।”

“मुझे नहीं लगता कि मेरी बल्लेबाजी शैली बदलेगी। दबाव तो होगा, लेकिन दबाव हमेशा रहता है, नहीं तो खेलने में कोई मज़ा नहीं आता। मैं वैसे ही खेलूँगा जैसा मैं अब तक खेलता आया हूँ। कुछ भी नहीं बदलेगा।”

“मेरे लिए यह बेहतर है, वास्तव में, क्योंकि मैं टीम को खुलकर बता सकता हूँ कि हमें आगे चलकर टी20 में किस तरह का क्रिकेट खेलना है। मैं इसका ज़्यादा आनंद लूँगा और शायद दबाव दूसरों पर डाल सकूँ और अपने खेल का आनंद ले सकूँ।”

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.