OMG! इतने रुपए में बिका था 2011 ODI वर्ल्ड कप में MS Dhoni द्वारा इस्तेमाल किया गया बैट

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Jul 2024 01:51:48 PM
OMG! The bat used by MS Dhoni in the 2011 ODI World Cup was sold for this much rupees

pc: dnaindia

हाल ही में, भारत ने 29 जून को फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर अपना दूसरा टी20 विश्व कप खिताब जीता। इस जीत ने भारत के विश्व कप ट्रॉफी के 13 साल के इंतजार को खत्म कर दिया।

भारत ने 2011 में वानखेड़े स्टेडियम में अपना दूसरा वनडे विश्व कप खिताब जीतकर इतिहास रच दिया था। कप्तान एमएस धोनी की नाबाद 91 रनों की पारी की बदौलत भारत ने फाइनल में श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर अपने घरेलू मैदान पर प्रतिष्ठित विश्व कप ट्रॉफी जीती।

275 रनों का पीछा करते हुए, भारत को शुरुआत में वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर के महत्वपूर्ण विकेट गंवाने पड़े। हालांकि गौतम गंभीर की 97 रनों की पारी और धोनी की नाबाद 91 रनों की पारी की बदौलत भारत ने 28 साल बाद वनडे विश्व कप का खिताब जीता।

हालांकि, आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि प्रतिष्ठित विश्व कप फाइनल के दौरान धोनी द्वारा इस्तेमाल किया गया बल्ला बहुत ज़्यादा कीमत पर बिका था।

रिपोर्ट्स के अनुसार, विश्व कप जीतने के तीन महीने बाद, मुंबई स्थित ब्रोकरेज फर्म आरके ग्लोबल ने लंदन में एक नीलामी में एमएस धोनी के रीबॉक लेबल वाले बल्ले को £100,000 (उस समय लगभग 72 लाख रुपये) में खरीदा था।

इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य एमएस धोनी की पत्नी के धर्मार्थ संगठन, साक्षी फाउंडेशन के लिए धन जुटाना था, जो देश में वंचित बच्चों का समर्थन करता है।

धोनी का बल्ला जिसका इस्तेमाल श्रीलंका के पूर्व गेंदबाज नुवान कुलसेकरा की गेंद पर विजयी छक्का लगाने के लिए किया गया था, उसे भारतीय या दुनिया भर में रहने वाले क्रिकेट प्रशंसक हमेशा याद रखेंगे।

धोनी ने 15 अगस्त, 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने भारत को ICC 2007 T20 विश्व कप, 2011 ODI विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में मदद की।

वह वर्तमान में एकमात्र भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने ICC की तीनों व्हाइट-बॉल ट्रॉफी जीती हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.