भारतीय हॉकी टीम को ओडिशा करेगा 2036 तक प्रायोजक

Shivkishore | Tuesday, 25 Jun 2024 01:22:13 PM
Odisha will sponsor the Indian hockey team till 2036

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार का भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों के प्रायोजक के रूप में कार्यकाल 2036 तक बढ़ा दिया गया है। हॉकी इंडिया के महासचिव भोलनाथ सिंह ने यह जानकारी दी।

यह निर्णय मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बैठक के बाद लिया गया, जिसमें हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप तिर्की, खेल सचिव आर. विनील कृष्णा और खेल मंत्री सूरज सूर्यवंशी शामिल थे।

दिलीप तिर्की ने कहा कि हॉकी इंडिया की ओर से हम मुख्यमंत्री को बधाई देते हैं और हॉकी के विकास पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने हर प्रकार की सहायता देने का आश्वासन दिया है। अब हॉकी इंडिया ने ओलंपिक की तैयारी को तेज कर दिया है।

20 जून को हॉकी इंडिया ने सीनियर पुरुष राष्ट्रीय कोचिंग कैंप के लिए 27 सदस्यीय संभावित कोर ग्रुप की घोषणा की, जो 21 जून से शुरू होकर 8 जुलाई तक बेंगलुरु के SAI केंद्र में चलेगा।

यह कैंप महत्वपूर्ण है क्योंकि भारतीय टीम पेरिस 2024 ओलंपिक से पहले अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने की कोशिश करेगी। भारतीय पुरुष टीम को पूल बी में बेल्जियम, अर्जेंटीना, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड के साथ रखा गया है। वे 27 जुलाई को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ अपने ओलंपिक अभियान की शुरुआत करेंगे।

टीम FIH हॉकी प्रो लीग 2023/24 में सफल प्रदर्शन के बाद कैंप में लौट रही है, जहां वे 16 मैचों से 24 अंक अर्जित कर चौथे स्थान पर हैं।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा सरकार द्वारा हॉकी के प्रति समर्पण और समर्थन की पुष्टि की। उन्होंने कहा, "हमारे राज्य को भारतीय हॉकी टीमों के प्रायोजन का सम्मान मिला है और हमें गर्व है कि हम हॉकी के विकास में योगदान दे रहे हैं।"

ओडिशा सरकार का यह निर्णय न केवल वित्तीय सहायता प्रदान करेगा, बल्कि खेल के आधारभूत ढांचे को भी मजबूत करेगा। नवीन पटनायक ने यह भी बताया कि ओडिशा में हॉकी को बढ़ावा देने के लिए नए स्टेडियम और प्रशिक्षण सुविधाएं विकसित की जा रही हैं।

हॉकी इंडिया के महासचिव भोलनाथ सिंह ने इस निर्णय का स्वागत करते हुए कहा, "ओडिशा सरकार के समर्थन से भारतीय हॉकी को एक नई दिशा मिलेगी और हमारी टीमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और भी बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगी।"

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप तिर्की ने भी इस अवसर पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा, "ओडिशा सरकार के समर्थन से हम ओलंपिक की तैयारियों को और भी मजबूत कर सकेंगे।"

खेल सचिव आर. विनील कृष्णा ने कहा, "ओडिशा सरकार के इस निर्णय से भारतीय हॉकी को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में मदद मिलेगी।"

ओलंपिक की तैयारियों के मद्देनजर, भारतीय टीम का यह कैंप बहुत महत्वपूर्ण होगा। टीम की उम्मीदें और प्रयास दोनों उच्चतम स्तर पर होंगे, ताकि वे अपने ओलंपिक सपनों को साकार कर सकें।

ओडिशा सरकार के इस प्रायोजन से भारतीय हॉकी को एक नई दिशा और प्रेरणा मिलेगी, और यह उम्मीद की जाती है कि टीम इस समर्थन का पूरा फायदा उठाकर उत्कृष्ट प्रदर्शन करेगी।

 

 

PC- Sportsmint media 

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.