Narendra Modi Stadium के बारे जाने ये चौकाने वाली बातें, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में है ये स्टेडियम

varsha | Thursday, 09 Mar 2023 02:05:05 PM
Know these shocking things about Narendra Modi Stadium, this stadium is in Guinness Book of World Records

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस के साथ, IND vs AUS चौथा टेस्ट मैच देखने के लिए गुरुवार को गुजरात के अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम पहुंचे। जिसमें स्टार खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली और स्टीव स्मिथ पिच पर थे।

IND बनाम AUS चौथा टेस्ट मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हो रहा है, जिसे पहले सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम के रूप में जाना जाता था, और यह अहमदाबाद में एक पुराना लैंडमार्क है। 

स्टेडियम में  पिछले कुछ दशकों में सैकड़ों क्रिकेट मैच खेलें  है, हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों और आईसीसी टूर्नामेंटों के केंद्र के रूप में प्रमुखता से आ रहा है। 

अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम की मुख्य विशेषताएं

नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन 1983 में सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम के रूप में किया गया था, लेकिन इसे बंद कर दिया गया और बड़े पैमाने पर रेनोवेट किया गया। फिर इसे फरवरी 2020 में फिर से खोल दिया गया।

स्टेडियम का नया स्वरूप अहमदाबाद में सबसे बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर  प्रोजेक्ट्स में से एक था। यह अब सीधे एक मेट्रो लाइन से जुड़ा हुआ है, इसमें तीन प्रवेश बिंदु और 76 कॉरपोरेट बॉक्स हैं, जिसमें 25 लोग बैठ सकते हैं, साथ ही कई लक्जरी सुविधाएं भी हैं।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में क्रिकेट स्टेडियमों पर मानक फ्लडलाइट्स के बजाय 55 कमरों का क्लब हाउस, एक ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल, चार ड्रेसिंग रूम और छत पर एलईडी लाइट्स का एक अनूठा सेट है।

स्टेडियम में 132,000 लोगों की क्षमता और 3,000 कारों और 10,000 टू व्हीलर   की  पार्किंग है। सड़क यातायात को कम करने के लिए स्टेडियम एक स्काईवॉक द्वारा मेट्रो स्टेशन से भी जुड़ा हुआ है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है , जब इसने आईपीएल 2022 के फाइनल की मेजबानी की थी, एक स्टेडियम में दर्शकों की सबसे बड़ी संख्या की मेजबानी करने के लिए। मैच में 101,566 दर्शक थे।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम वर्तमान में गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के स्वामित्व में है और यह टेस्ट, ODI, T20I और इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट मैचों के लिए एक स्थान है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.