Jasprit Bumrah ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में आर अश्विन को छोड़ा पीछे, बने नंबर 1 गेंदबाज

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Oct 2024 03:02:00 PM
Jasprit Bumrah overtook R Ashwin in ICC Test rankings, became number 1 bowler

PC: dnaindia

कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ICC टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाज के रूप में अपनी जगह फिर से हासिल कर ली है। 

यह दूसरी बार है जब बुमराह इस शीर्ष स्थान पर पहुंचे हैं। उन्होंने मैच में छह विकेट लिए हैं, जिसमें पहली और दूसरी पारी में तीन-तीन विकेट शामिल हैं। उनकी मौजूदा रेटिंग 870 अंक है, जो उनके साथी रविचंद्रन अश्विन से केवल एक अंक आगे है। अश्विन ने भी इसी मैच में पांच विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया था।

 हाल ही में मिली जीत ने न केवल बुमराह को उच्च रैंकिंग हासिल करने में मदद की, बल्कि भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शीर्ष स्थान पर भी पहुंचा दिया, जिससे उन्हें लगातार तीसरे फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में मदद मिलेगी।

नवागंतुक यशस्वी जायसवाल ने भी 72 और 51 रन की पारी के साथ टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर शानदार छलांग लगाकर सुर्खियां बटोरीं। उनके प्रदर्शन में कोई गिरावट नहीं आई और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया। इसके अलावा, विराट कोहली भी छह पायदान ऊपर चढ़कर छठे स्थान पर दुनिया के टॉप 10 में वापस आ गए हैं।

रैंकिंग के लेटेस्ट अपडेट में अन्य खिलाड़ियों में भी महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिले हैं। श्रीलंका के प्रभात जयसूर्या न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के बाद अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं और बांग्लादेश के मेहदी हसन ने भी ऑलराउंडर सूची में प्रभावशाली प्रगति करते हुए पांचवां स्थान हासिल किया है।

रैंकिंग में यह बदलाव न केवल बेहतरीन प्रतिभा के बारे में है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की भावना के बारे में भी है क्योंकि टीमें भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयारी कर रही हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.