नवंबर 2024 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत चार टी20 मैच खेलेगा क्यों हुया था 2021 में रद जाने

Samachar Jagat | Saturday, 22 Jun 2024 11:49:49 AM
India will play four T20 matches on South Africa tour in November 2024, why was it cancelled in 2021

भारत इस साल नवंबर में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगा, जहाँ वह चार टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेगा। यह मैच 8 नवंबर से 15 नवंबर के बीच डर्बन, गकबेरहा, सेंचुरियन और जोहान्सबर्ग में खेले जाएंगे। यह समझा जा रहा है कि ये चार टी20 मैच वही हैं जो भारत के 2021 के दक्षिण अफ्रीका दौरे के समय स्थगित किए गए थे। उस समय दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण कार्यक्रम को पुनर्गठित किया गया था। भारत ने तब केवल तीन टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैच खेले थे, और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने एक विज्ञप्ति में कहा था कि टी20 मैचों को "नए साल में एक अधिक उपयुक्त समय पर पुनर्निर्धारित किया जाएगा"। तब दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट और एकदिवसीय दोनों सीरीज जीत ली थी।

टीमों ने तब इन मैचों को बाद में खेलने पर सहमति व्यक्त की थी, लेकिन समय की खिड़की नहीं मिल सकी। भारत ने दिसंबर 2023 में भी दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था, जिसमें तीन टी20, तीन एकदिवसीय और दो टेस्ट मैच खेले गए थे, जो 2023-27 फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) का हिस्सा थे। उस समय टी20 और टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर रही थी, जबकि भारत ने एकदिवसीय सीरीज 2-1 से जीती थी।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 श्रृंखला की पुनः स्थापना दोनों देशों के क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक रोमांचक अवसर है। यह टी20 मैच भारतीय टीम के लिए एक महत्वपूर्ण तैयारी का हिस्सा होंगे, खासकर आगामी वैश्विक टूर्नामेंटों को ध्यान में रखते हुए। भारत के कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने इस दौरे को एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में देखा है, जिसमें युवा खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी क्षमता दिखाने का मौका मिलेगा।

भारतीय टीम के लिए यह दौरा महत्वपूर्ण होगा क्योंकि वे दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टीम के खिलाफ खेलेंगे, जो घरेलू मैदान पर हमेशा खतरनाक साबित हुई है। भारतीय टीम के खिलाड़ियों को यहाँ की परिस्थितियों के अनुकूल ढलने के लिए कठिन मेहनत करनी होगी, विशेषकर पिचों और मौसम को ध्यान में रखते हुए।

इस दौरे के दौरान भारतीय टीम में कुछ नए चेहरों को मौका मिल सकता है। युवा प्रतिभाओं को मौका देने की योजना के तहत चयनकर्ता इस श्रृंखला के लिए कुछ नए खिलाड़ियों को आजमा सकते हैं। भारत के लिए टी20 मैचों में यह मौका युवा बल्लेबाजों और गेंदबाजों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का एक बड़ा मंच होगा। वहीं, वरिष्ठ खिलाड़ियों को भी अपने अनुभव और कौशल से टीम को मजबूत बनाने का मौका मिलेगा।

दक्षिण अफ्रीका की टीम भी इस श्रृंखला के लिए पूरी तरह तैयार है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने कहा, "हम भारत के खिलाफ खेलना हमेशा एक चुनौतीपूर्ण अनुभव मानते हैं और हमें खुशी है कि ये टी20 मैच अब खेले जाएंगे। हमारे खिलाड़ी भारतीय टीम के खिलाफ खेलने के लिए उत्साहित हैं और हम उन्हें कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार हैं।"

इस श्रृंखला के दौरान क्रिकेट प्रेमियों को रोमांचक मुकाबले देखने को मिलेंगे। दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले मैच हमेशा ही प्रतिस्पर्धी और दिलचस्प रहे हैं, और इस बार भी ऐसा ही होने की उम्मीद है। क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह एक बड़ा उत्सव होगा, जहाँ वे अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को एक्शन में देख सकेंगे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, "हम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इन टी20 मैचों के लिए उत्साहित हैं। यह हमारे खिलाड़ियों के लिए एक महत्वपूर्ण श्रृंखला होगी और हमें उम्मीद है कि वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे। हमें खुशी है कि ये मैच अब खेले जाएंगे और दोनों टीमों के बीच प्रतिस्पर्धी क्रिकेट देखने को मिलेगा।"

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के सीईओ ग्रीम स्मिथ ने भी इस श्रृंखला के बारे में कहा, "भारत के खिलाफ खेलना हमेशा हमारे लिए एक विशेष अवसर होता है। हम इन मैचों के लिए पूरी तरह तैयार हैं और हमें विश्वास है कि क्रिकेट प्रेमियों को उच्च स्तर का क्रिकेट देखने को मिलेगा।"

भारतीय टीम के प्रशंसक इस दौरे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि उनकी टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी। यह श्रृंखला भारतीय क्रिकेट के लिए महत्वपूर्ण होगी और उम्मीद की जा रही है कि दोनों टीमों के बीच रोमांचक और प्रतिस्पर्धी मुकाबले देखने को मिलेंगे।

 

 

 

PC- ESPNCRICINFO

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.