India vs Bangladesh Weather: क्या तूफान भारत की टी20 विश्व कप सेमीफाइनल की संभावनाओं को बर्बाद कर देगा?

Samachar Jagat | Saturday, 22 Jun 2024 02:25:13 PM
India vs Bangladesh Weather: Will storm ruin India's T20 World Cup semi-final chances?

pc: hindustantimes

भारत 2024 के मौजूदा टी20 विश्व कप में अपना अजेय अभियान बरकरार रखने के लिए पूरी तरह तैयार है, जब वह शनिवार को एंटीगुआ के नॉर्थ साउंड में सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में बांग्लादेश से भिड़ेगा। यह टूर्नामेंट के सुपर आठ दौर में भारत का दूसरा मैच होगा, इससे पहले उसने अफगानिस्तान को आसानी से हराया था। भारत का लक्ष्य टी20 विश्व कप में लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में जगह बनाने के एक कदम और करीब पहुंचना होगा।

टी20 प्रारूप में भारत का बांग्लादेश के साथ हमेशा करीबी मुकाबला रहा है, हालांकि आमने-सामने का रिकॉर्ड पूरी तरह से अलग है, जिसमें मेन इन ब्लू का दबदबा 12-1 रिकॉर्ड है। इसके अलावा, भारत चार टी20 विश्व कप मुकाबलों में बांग्लादेश से कभी नहीं हारा है। पिछली बार दोनों का सामना टी20 विश्व कप में दो साल पहले ऑस्ट्रेलिया में हुआ था, जब केएल राहुल के शानदार डायरेक्ट थ्रो पर लिटन दास को आउट करके भारत ने खुद को बचाने में कामयाबी हासिल की थी। भारत ने डीएलएस पद्धति के जरिए सिर्फ पांच रन से गेम जीता था।

एंटीगुआ की फॉर्म और वहां की पिच को देखते हुए भारत इस मुकाबले में पसंदीदा टीम के तौर पर उतरेगा। हालांकि, शहर के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार आंधी-तूफान की संभावना है।

क्या आंधी-तूफान भारत के टी20 विश्व कप सेमीफाइनल की संभावनाओं को बर्बाद कर देगा?

स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे मैच शुरू होने वाला है, इसलिए 10 से 11 बजे के बीच आंधी-तूफान आने की संभावना है, और बारिश की संभावना 46 से 51 प्रतिशत के बीच है। एक्यूवेदर के अनुसार, मौसम में धीरे-धीरे सुधार होने का अनुमान है।

पूर्वानुमान के अनुसार, एंटीगुआ में बारिश की संभावना से इंकार किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि बारिश के कारण खेल को रोका जा सकता है। इसलिए इससे टॉस जीतने वाली टीम के चयन पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ेगा।

अगर भारत बनाम बांग्लादेश का मैच बारिश के कारण रद्द हो जाता है तो क्या होगा?

टी20 विश्व कप 2024 के सुपर आठ राउंड के लिए रिजर्व डे का कोई प्रावधान नहीं है। इसलिए, अगर भारत और बांग्लादेश के बीच मैच बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो दोनों टीमों को एक-एक अंक मिलेगा। जबकि यह पॉइंट भारत को टेबल में टॉप पर पहुंचा देगा, इससे भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना भी कम हो जाएगी। भारत को यह अवसर तब नहीं मिल पाएगा, जब ऑस्ट्रेलिया उसे अपने अंतिम सुपर आठ मैच में हरा दे, या तो बांग्लादेश अफगानिस्तान को एक बड़े अंतर से हराकर दूसरे स्थान पर पहुंच जाए, क्योंकि उसका नेट रन रेट भारत से बेहतर हो, या फिर अफगानिस्तान अपने शेष दोनों मैच जीत जाए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.