भारत का ज़िम्बाब्वे दौरा: रियान पराग, अभिषेक शर्मा और नितीश रेड्डी को गिल की अगुवाई वाली टीम में पहला मौका मिला

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jun 2024 11:44:01 AM
India tour of Zimbabwe: Riyan Parag, Abhishek Sharma and Nitish Reddy get maiden chance in Gill-led squad

शुभमन गिल अगले महीने ज़िम्बाब्वे में पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए एक अपेक्षाकृत अनुभवहीन भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे। इस टीम में चार सदस्य - ऑलराउंडर अभिषेक शर्मा और नितीश रेड्डी, मिडिल-ऑर्डर बल्लेबाज रियान पराग और तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे - को पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

विकेटकीपर संजू सैमसन इस श्रृंखला के लिए टीम के सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं, जो हरारे में खेली जाएगी। राहुल द्रविड़ के उत्तराधिकारी के रूप में मुख्य कोच की घोषणा में देरी होने के कारण, एनसीए के क्रिकेट प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण को इस दौरे पर मुख्य कोच के रूप में टीम के साथ यात्रा करने के लिए कहा गया है।

अमेरिकास में चल रहे टी20 विश्व कप में प्रतिस्पर्धा कर रहे सीनियर खिलाड़ियों, जिनमें कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं, को आगामी व्यस्त सत्र से पहले आराम दिया गया है।

रियान पराग, अभिषेक शर्मा और नितीश रेड्डी के अलावा, अन्य आईपीएल प्रदर्शनकर्ताओं में तुषार देशपांडे, हर्षित राणा, आवेश खान और रिंकू सिंह शामिल हैं, जो ज़िम्बाब्वे की यात्रा पर जाने वाले हैं।

टीम में युवाओं को मौका दिए जाने का मकसद यह है कि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने कौशल का प्रदर्शन कर सकें और भविष्य के लिए तैयार हो सकें। कप्तान शुभमन गिल ने कहा, "यह हमारे लिए एक शानदार मौका है कि हम इन युवा खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर खुद को साबित करने का मौका दें। हमें विश्वास है कि वे इस मौके का पूरा फायदा उठाएंगे और अपने प्रदर्शन से टीम को मजबूत बनाएंगे।"

संजीव गोयल, जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के चयनकर्ता हैं, ने कहा, "ज़िम्बाब्वे दौरा उन खिलाड़ियों के लिए एक सुनहरा मौका है जिन्होंने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। हम इस दौरे को युवा प्रतिभाओं को निखारने और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने का एक मंच मानते हैं।"

इस दौरे के लिए भारतीय टीम निम्नलिखित है:

1. शुभमन गिल (कप्तान)
2. संजू सैमसन (विकेटकीपर)
3. रियान पराग
4. अभिषेक शर्मा
5. नितीश रेड्डी
6. तुषार देशपांडे
7. हर्षित राणा
8. आवेश खान
9. रिंकू सिंह
10. अन्य चयनित खिलाड़ी

ज़िम्बाब्वे दौरे की शुरुआत 6 जुलाई से होगी, जिसमें पांच टी20 मैच खेले जाएंगे। भारतीय टीम की यह श्रृंखला न केवल युवा खिलाड़ियों के लिए बल्कि टीम के लिए भी एक महत्वपूर्ण अनुभव साबित होगी। सभी की निगाहें अब इस दौरे पर टिकी हैं, जहां युवा खिलाड़ी अपनी क्षमता का प्रदर्शन करेंगे और टीम को जीत दिलाने की कोशिश करेंगे।

भारतीय क्रिकेट के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है, जो भविष्य में टीम को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में मदद करेगा। चयनकर्ताओं, कोचिंग स्टाफ और भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीद है कि ये युवा खिलाड़ी इस मौके का पूरा फायदा उठाएंगे और भारतीय क्रिकेट को गर्व महसूस कराएंगे।

 

 

 

PC- MONEY CONTROL 

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.