IND vs NZ: विराट कोहली ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, भारत के लिए करने वाले पहले बल्लेबाज बने

Samachar Jagat | Friday, 18 Oct 2024 06:18:59 PM
IND vs NZ: Virat Kohli made a big record, became the first batsman to do so for India

BY HARSHUL YADAV

बंगलुरु टेस्ट मैच की दूसरी पारी में विराट कोहली का शानदार खेल देखने को मिला। उन्होंने 102 गेंदों पर 70 रनों की पारी खेली और इस दौरान ऐसा कारनामा किया जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने पहले नहीं किया था।

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच बंगलुरु में खेले जा रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन दोनों टीमों के बीच जबरदस्त मुकाबला देखने को मिला। न्यूज़ीलैंड की पहली पारी 402 रनों पर समाप्त हुई, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने भी बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। कप्तान रोहित शर्मा ने अर्धशतक बनाया, इसके बाद विराट कोहली और सरफराज़ खान ने भी 50 से अधिक रन बनाए। इस दौरान विराट कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

221वीं बार बनाए 50+ रन

इस मैच की पहली पारी में विराट कोहली खाता खोले बिना आउट हो गए थे, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने संभलकर बल्लेबाजी की और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 221वीं बार 50 से अधिक रन बनाए। इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 9000 रनों का आंकड़ा भी पार किया, और इस मामले में वे भारत के चौथे बल्लेबाज बन गए।

तीसरे नंबर पर 15000 रन

विराट कोहली अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीसरे नंबर पर 15000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 316 पारियों में हासिल की। इस सूची में राहुल द्रविड़ का नाम भी है, जिन्होंने तीसरे नंबर पर खेलते हुए 14555 रन बनाए थे। लेकिन विराट ने अब उन्हें पीछे छोड़ दिया है।

यह पहली बार है जब विराट ने टेस्ट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 50 रनों का आंकड़ा पार किया है।

विशेष रिकॉर्ड

विराट कोहली ने एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वे दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट में 9000 रन, एकदिवसीय मैचों में 10000 रन और टी20 में 4000 रन बनाए हैं। इसके अलावा, वर्तमान में टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली तीसरे स्थान पर हैं। केवल जो रूट और स्टीव स्मिथ ही उनके आगे हैं।

 

 

 

PC- INDIA TODAY



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.