यदि जय शाह अगले आईसीसी चेयरमैन बनते हैं तो BCCI सेक्रेटरी के रूप में उनका स्थान कौन लेगा?

Samachar Jagat | Saturday, 24 Aug 2024 01:29:19 PM
If Jay Shah becomes the next ICC Chairman, who will replace him as BCCI Secretary?

PC: DNAINDIA

जय शाह के अगले ICC चेयरमैन की भूमिका संभालने के आसार हैं, हालांकि, यह अनिश्चित है कि वह विश्व शासी निकाय में शामिल होना चुनेंगे या नहीं। अगर शाह आगे बढ़ने का फैसला करते हैं, तो सवाल उठता है कि BCCI सचिव के रूप में उनका उत्तराधिकारी कौन होगा। कथित तौर पर ICC बोर्ड के 16 में से 15 सदस्यों ने शाह का समर्थन किया है, लेकिन BCCI सचिव के रूप में उनके लगातार दूसरे कार्यकाल में अभी भी एक साल बाकी है, यह देखते हुए उनके पास निर्णय लेने के लिए 96 घंटे से भी कम समय है।

ICC के नए चेयरमैन 1 दिसंबर को पदभार ग्रहण करेंगे, नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है।

अक्टूबर 2025 में अपने कार्यकाल के समापन के बाद, शाह को प्रतिष्ठित क्रिकेट बोर्ड में वापस आने के योग्य होने से पहले तीन साल की अनिवार्य कूलिंग-ऑफ अवधि से गुजरना होगा।

BCCI के प्रमुख के रूप में शाह का उत्तराधिकारी कौन होगा, इस बारे में अभी अनिश्चितता है, क्योंकि न तो उन्होंने और न ही उनके करीबी सहयोगियों ने अपनी तत्काल योजनाओं का खुलासा किया है।

जिन संभावित उम्मीदवारों पर विचार किया जा रहा है, उनमें राज्यसभा में कांग्रेस के सांसद राजीव शुक्ला शामिल हैं, जो वर्तमान में BCCI के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं। यह संभव है कि शुक्ला को एक साल के कार्यकाल के लिए सचिव की भूमिका निभाने के लिए कहा जा सकता है, क्योंकि बीसीसीआई में उपाध्यक्षों को अक्सर नाममात्र के लिए देखा जाता है।

एक अन्य दावेदार महाराष्ट्र भाजपा में एक प्रमुख व्यक्ति और वर्तमान बीसीसीआई कोषाध्यक्ष आशीष शेलार हैं। शेलार को उनके राजनीतिक कौशल के लिए जाना जाता है, लेकिन बीसीसीआई सचिव की भूमिका मांग और समय लेने वाली है। हालांकि, उनके प्रभाव को देखते हुए, वे इस पद के लिए एक मजबूत उम्मीदवार बने हुए हैं।

संगठन के भीतर अपने अनुभव के कारण वर्तमान आईपीएल अध्यक्ष अरुण धूमल पर भी विचार किया जा रहा है। पहले कोषाध्यक्ष के रूप में कार्य करने और अब आकर्षक आईपीएल की देखरेख करने के बाद, धूमल बोर्ड का नेतृत्व करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। यह संभव है कि धूमल और शुक्ला के बीच पदों की एक साधारण अदला-बदली एक व्यवहार्य समाधान हो सकता है, हालांकि बीसीसीआई अप्रत्याशित नियुक्तियों से आश्चर्यचकित करने के लिए जाना जाता है।

वर्तमान बीसीसीआई प्रशासन में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति संयुक्त सचिव देवजीत लोन सैकिया हैं। हालांकि वह सबसे प्रसिद्ध नाम नहीं हैं, लेकिन वे संगठन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह संभव है कि भविष्य में उन्हें उच्च पद पर पदोन्नत किया जा सकता है।

विभिन्न संभावनाओं के बावजूद, अगर शाह आधिकारिक रूप से टीम में शामिल होने का फैसला करते हैं, तो पदाधिकारियों की सूची में निश्चित रूप से एक नया उम्मीदवार शामिल होगा। यह बदलाव संगठन में एक नया दृष्टिकोण और नई ऊर्जा ला सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.