ICC T20 World Cup: अगर बारिश के कारण रद्द हुआ भारत-दक्षिण अफ्रीका फाइनल मैच तो कौन सी टीम बनेगी विजेता! जान लें ये रहेगा परिणाम

Samachar Jagat | Saturday, 29 Jun 2024 09:18:01 AM
ICC T20 World Cup: If India-South Africa final match gets cancelled due to rain then which team will be the winner? Know this will be the result

खेल डेस्क। भारतीय टीम आज दूसरी बार आईसीसी टी20 विश्व कप जीतने के लक्ष्य से बारबाडोस में खेले जाने वाले वाले फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी। टीम इंडिया ने इससे पहले महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल 2027 में टी20 विश्व कप जीता था।

आज भारतीय समयानुसार ये मैच रात 8 बजे शुरू होगा। बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान में खेले जाने वाले इस मैच में आज बारिश के कारण बाधा आ सकती है। बारबाडोस में आज बारिश की संभावना 78 प्रतिशत है। सुबह तीन से 10 बजे तक यहां पर लगभग 50 प्रतिशत बारिश की संभावना है। यहां के मौसम विभाग के अनुसार, 11 बजे तूफान के साथ बारिश हो सकती है। मैच में बारिश के कारण व्यवधान होना लगभग तय है। 

ऐसा हुआ दोनों टीमें बनेंगी संयुक्त विजेता
अगर आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाने वाला फाइनल मैच बारिश के कारण नहीं हो पाता है तो दर्शकों को चिंता करने की बात नहीं है। आईसीसी ने फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा है। शनिवार को मैच नहीं होने पर ये रविवार को खेला जाएगा।  अगर ये मैच रिजर्व डे पर भी नहीं हो पाता है तो सुपर ओवर के माध्यम से परिणाम निकाला जाएगा।  सुपर ओवर भी बारिश के कारण नहीं हो पाता है तो भारत और दक्षिण अफ्रीका को टी20 विश्व कप 2024 का संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

टी20 क्रिकेट में ऐसा रहा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड
आईसीसी टी0 विश्व कप में दोनों टीमों के रिकॉर्ड की बात की जाएं तो इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है। क्रिकेट के इस महाकुंभ में दोनों ही टीमों के बीच छह बार मुकाबला हुआ है। इसमें से चार मैचों में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है। दक्षिण अफ्रीका केवल दो मैचों में ही जीत दर्ज करने में सफल रही है। अन्तरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में भी टीम इंडिया का इस टीम पर पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच खेले गए कुल 26 मुकाबलों में से टीम इंडिया ने 14 मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं दक्षिण अफ्रीका को 11 मैचों में में जीत मिली है जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है। 

PC: mid-day, bbc, espncricinfo
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.