ICC T20 World Cup 2024:  दक्षिण अफ्रीका ने रचा इतिहास, पहली बार किया फाइनल में प्रवेश, अफगानिस्तान की शर्मनाक हार

Samachar Jagat | Thursday, 27 Jun 2024 08:50:51 AM
ICC T20 World Cup 2024: South Africa creates history, enters the final for the first time, Afghanistan faces shameful defeat

खेल डेस्क। गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने आज खेले गए पहले सेमीफाइल में अफगानिस्तान को नौ विकेट से शिकस्त देकर पहली बार आईसीसी टी20 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब दक्षिण अफ्रीका का फाइनल में मुकाबला शनिवार को दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा। ये मुकाबला आज भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। 

आज खेले गए पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने अफगानिस्तान की टीम केवल 56 रन पर ढेर हो गई। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 8.5 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

केवल 71 गेंद में तक ही टिक सकी अफगानिस्तान टीम  
अफगानिस्तान टीम ने आज सेमीफाइनल में निराश किया। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी ये टीम 71 गेंद में केवल 56 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। उसकी ओर से  अजमतुल्लाह ओमरजई ने सर्वाधिक 10 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मार्को जेनसन और तबरेज शम्सी ने 3-3 विकेट चटकाए। वहीं नॉर्खिया और रबाडा को 2-2 विकेट लेने में सफल रहे। 

मार्को जेनसन को शानदार गेंदबाजी के लिए मिला मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार 
दक्षिण अफ्रीका की ओर से रीजा हेंड्रिक्स ने नाबाद 29 और कप्तान एडेन मार्करम न नाबाद 23 रन बनाए। क्विंटन डी कॉक 5 रन बनाकर आउट हुए। मार्को जेनसन को उनकी शानदार गेंदबाजी के चलते  मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। उन्होंने मैच में 3 ओवर में 16 रन खर्च कर तीन विकेट चटकाए थे।

दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले दो बार किया था सेमीफाइनल में प्रवेश
दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बार क्रिकेट के इस महाकुंभ के फाइनल में जगह बनाने में सफल रही है। इससे पहले वह दो बार टी20 वल्र्ड कप (2009, 2014) के सेमीफाइनल में पहुंची थी। टी20 वल्र्ड कप 2009 के सेमीफाइनल में उसे पाकिस्तान और 2014 में उसे भारत से हार झेलनी पड़ी थी।

PC: espncricinfo
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.