ICC को अमेरिका में 2024 T20 विश्व कप की मेज़बानी करने से हुआ 167 करोड़ रुपए का नुकसान, रिपोर्ट में बड़ा दावा

Samachar Jagat | Thursday, 18 Jul 2024 03:55:41 PM
ICC may lose Rs 167 crore by hosting 2024 T20 World Cup in the US, big claim in report

pc: sports.ndtv

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को अमेरिका में टी20 विश्व कप 2024 खेलों की मेजबानी के लिए लगभग 20 मिलियन अमरीकी डॉलर (167 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कोलंबो में शुक्रवार से शुरू होने वाले आईसीसी वार्षिक सम्मेलन के दौरान यह चर्चा के प्रमुख विषयों में से एक होगा। हालांकि यह विषय वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के नौ-सूत्रीय एजेंडे का हिस्सा नहीं है, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि इस पर "पोस्ट-इवेंट रिपोर्ट" के रूप में चर्चा की जाएगी। टूर्नामेंट का एक बड़ा हिस्सा अमेरिका में आयोजित किया गया था, जिसमें न्यूयॉर्क में भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित मैच भी शामिल है।

एजीएम के दौरान चर्चा का एक और प्रमुख विषय बीसीसीआई सचिव जय शाह का Greg Barclay की जगह आईसीसी अध्यक्ष बनना है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, आईसीसी के एक सूत्र ने कहा कि आईसीसी में सभी के लिए दिलचस्पी का एक मुख्य क्षेत्र यह है कि शाह विश्व निकाय की बागडोर कब संभालेंगे।

 आईसीसी सूत्र ने कहा, "यह कैसे नहीं बल्कि कब के बारे में है, क्योंकि बीसीसीआई सचिव के रूप में उनके पास अभी भी एक साल बचा है, इससे पहले कि भारतीय बोर्ड में उनका कूलिंग ऑफ पीरियड 2025 में संविधान के अनुसार शुरू हो। 

हालांकि, अगर उन्हें 2025 में पदभार संभालना है, तो Greg Barclay दिसंबर 2024 से दिसंबर 2026 तक दो साल का अपना तीसरा कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएंगे।" 

"एक विचारधारा यह है कि क्या होगा अगर आईसीसी की अध्यक्षता का कार्यकाल दो-दो साल के तीन कार्यकाल से बदलकर तीन-तीन साल के दो कार्यकाल हो जाए, तो संचयी कार्यकाल छह साल रह सकता है।"

व्यापक रूप से माना जाता है कि अगर Barclay  का मौजूदा कार्यकाल तीन साल का हो जाता है, तो शाह बीसीसीआई सचिव के रूप में अपने छह साल पूरे कर सकते हैं और 2025 में तीन साल के लिए आईसीसी चेयरमैन का पद संभाल सकते हैं, जब वह बीसीसीआई में कूलिंग ऑफ पीरियड में होंगे। फिर 2028 में, वह वापस आ सकते हैं और बोर्ड अध्यक्ष का पद संभाल सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.