हरियाणा सरकार ने ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर को दिए 5 करोड़ रुपये, देखें नीरज चोपड़ा और अन्य को कितने मिले

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Aug 2024 11:08:16 AM
Haryana government gave Rs 5 crore to Olympic medalist Manu Bhaker, see how much Neeraj Chopra and others got

pc: dnaindia

हरियाणा सरकार ने हाल ही में आयोजित पेरिस ओलंपिक 2024 में भाग लेने वाले और पदक जीतने वाले एथलीटों को आकर्षक प्रोत्साहन प्रदान किया है। कुल 117 खिलाड़ियों ने 16 खेलों में भाग लिया और हरियाणा वह राज्य साबित हुआ जिसने भारत को समग्र पदक तालिका में विश्व रैंकिंग में साठ और सत्तर के दशक में पहुंचा दिया। भारत का अभियान काफी हद तक सफल रहा और उन्होंने कुल 6 पदक जीते, जिनमें से 1 रजत और अन्य 5 कांस्य थे। हरियाणा सरकार ने सुनिश्चित किया है कि पदक विजेताओं को पुरस्कृत किया जाए और उनकी उपलब्धियों के लिए उन्हें उचित रूप से प्रेरित किया जाए। 

मनु भाकर ने जीते 5 करोड़ रुपये 
हरियाणा की युवा निशानेबाज मनु भाकर ने एकल और मिश्रित टीम श्रेणियों में दो कांस्य पदक जीते। उन्हें उनके शानदार प्रदर्शन के कारण राज्य सरकार से 5 करोड़ रुपये मिल रहे हैं। विनेश फोगट को मिले 4 करोड़ विनेश फोगट को हरियाणा सरकार ने 4 करोड़ रुपये दिए हैं, भले ही वह तकनीकी कारणों से पदक नहीं जीत पाईं। फोगाट फाइनल में पहुंचीं, लेकिन अधिक वजन के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। उनके प्रयासों का समर्थन करने के लिए राज्य सरकार की कार्रवाई सभी एथलीटों के प्रति उनकी एकजुटता को दर्शाती है, चाहे परिणाम कुछ भी हो।

नीरज चोपड़ा को मिले ₹4 करोड़

हरियाणा सरकार ने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में रजत पदक विजेता नीरज चोपड़ा को ₹4 करोड़ का इनाम दिया है। चोपड़ा, जिन्होंने कई बेहतरीन प्रदर्शन किए हैं, अब एक लोकप्रिय चेहरा बन गए हैं; यह धनराशि देश के खेल सितारों के लिए राज्य के समर्थन का प्रमाण है।

कांस्य पदक विजेताओं को ₹2.5 करोड़ प्रत्येक

कुश्ती में कांस्य पदक विजेता अमन सहरावत और शूटिंग में सरबजोत सिंह को ₹2. प्रत्येक को हरियाणा सरकार की ओर से 5 करोड़ रुपये दिए गए। इसी तरह हॉकी खिलाड़ी सुमित कुमार, संजय सिंह और अभिषेक नैन को टीम को तीसरा स्थान दिलाने के लिए किए गए प्रयासों के लिए समान राशि दी गई है।

भागीदारी प्रोत्साहन के रूप में ₹15 लाख

हरियाणा सरकार ने पेरिस ओलंपिक 2024 में राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रत्येक खिलाड़ी के लिए ₹15 लाख की भागीदारी प्रोत्साहन राशि की भी घोषणा की है। इस कदम का उद्देश्य अधिक से अधिक युवाओं को खेलों में भाग लेने और उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.