Gautam Gambhir को नियुक्त किया गया टीम इंडिया का हेड कोच, जय शाह ने बधाई देते हुए कही ये बात...

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Jul 2024 10:07:04 AM
Gautam Gambhir leaves special message for Rahul Dravid after replacing legend as India head coach

pc: hindustantimes

पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को टीम इंडिया का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की।

वे इस भूमिका में राहुल द्रविड़ का स्थान लेंगे और टी20 विश्व कप में अपनी हालिया जीत के बाद टीम की लय को बनाए रखने की चुनौती का सामना करेंगे।

भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में गंभीर का पहला काम श्रीलंका के खिलाफ आगामी सीमित ओवरों की सीरीज होगी। टीम इंडिया 27 जुलाई से 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेलने के लिए तैयार है।

द्रविड़ ने भारतीय टीम के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया। उनका यह फैसला पिछले महीने संयुक्त राज्य अमेरिका और कैरेबियाई द्वीपों में हुए टी20 विश्व कप में भारत के विजयी प्रदर्शन के बाद आया।

टीम के कोच के रूप में पूर्व भारतीय क्रिकेटर का कार्यकाल शानदार तरीके से समाप्त हुआ, जिसमें टीम ने प्रतिष्ठित टी20 विश्व कप खिताब जीता।

शाह ने औपचारिक घोषणा करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का सहारा लिया।

शाह ने एक्स पर लिखा, "मैं श्री गौतम गंभीर का भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में स्वागत करते हुए बेहद प्रसन्न हूं। आधुनिक समय में क्रिकेट तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है।" "अपने करियर के दौरान विभिन्न भूमिकाओं में कड़ी मेहनत करने और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद, मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं। #टीमइंडिया के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण, उनके विशाल अनुभव के साथ मिलकर उन्हें इस रोमांचक और सबसे अधिक मांग वाली कोचिंग भूमिका को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार करता है। @BCCI इस नई यात्रा पर उनके साथ पूरी तरह से उनका समर्थन करता है।''

 बीसीसीआई ने टीम इंडिया के साथ उनकी भूमिका में गंभीर का भी स्वागत किया। बीसीसीआई ने एक मीडिया बयान में कहा, "पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज अपने साथ बहुत सारा अनुभव और खेल की गहरी समझ लेकर आए हैं। अपनी असाधारण बल्लेबाजी कौशल और रणनीतिक कौशल के लिए जाने जाने वाले गंभीर भारतीय क्रिकेट में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति रहे हैं।" 

बोर्ड ने आगे कहा, "बोर्ड श्री पारस म्हाम्ब्रे (गेंदबाजी कोच), श्री टी. दिलीप (फील्डिंग कोच) और श्री विक्रम राठौर (बल्लेबाजी कोच) को भी उनके बेहद सफल कार्यकाल के लिए बधाई देता है। बीसीसीआई उनके योगदान को महत्व देता है और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता है।" 

बीसीसीआई ने मुख्य कोच के रूप में उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए द्रविड़ के प्रति हार्दिक आभार भी व्यक्त किया। द्रविड़ के कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ रहीं, जिनमें सबसे उल्लेखनीय आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप, 2024 का खिताब जीतना रहा। टीम इंडिया भारत में आयोजित आईसीसी 50 ओवर विश्व कप, 2023 और इंग्लैंड में आयोजित आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 में उपविजेता भी रही। घरेलू स्तर पर द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में टीम के दबदबे के अलावा, युवा प्रतिभाओं को निखारने और टीम में अनुशासन और खेल भावना पैदा करने के लिए द्रविड़ का समर्पण अनुकरणीय रहा है।"

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.