"फिक्स्ड भारत-पाकिस्तान मैच बंद होने चाहिए": पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Jun 2024 02:44:34 PM

भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मैच 2013 के बाद से नहीं हुए हैं, और ये दोनों कट्टर प्रतिद्वंद्वी केवल आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप में ही खेलते हैं। भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप स्टेज मैच में पाकिस्तान को हराया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) सुनिश्चित करती है कि दोनों देशों के बीच कम से कम एक मैच जरूर हो।

हालांकि, पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर डेविड लॉयड का मानना है कि इसे पहले से निर्धारित नहीं करना चाहिए।

टॉकस्पोर्ट पर एक बातचीत के दौरान, लॉयड ने कहा कि वह मैच फिक्सिंग के खिलाफ हैं। "फिक्स्चर स्वतंत्र होने चाहिए। हम क्रिकेट में फिक्सिंग के बारे में बात करते हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच इसलिए रखे जाते हैं ताकि वे एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर सकें। यह गलत है। आप शेड्यूल को फिक्स नहीं कर सकते। खेल को इसे तय करने दें। इसमें एक रोमांच है। प्रशंसकों को सबसे प्रतीक्षित मुकाबले के बारे में पहले से बताने की बजाय उन्हें खेल का इंतजार करने दें।”

लॉयड ने इस साल के सेमीफाइनल के लिए अलग-अलग नियमों पर भी चर्चा की। भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल में कोई रिजर्व डे नहीं है, जबकि दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान मुकाबले में है। भारत ने विश्व कप में एक भी दिन-रात का मैच नहीं खेला।

“यह टीमों के लिए उचित नहीं है। हम सिर्फ कुछ को लाभ पहुंचाने के लिए टूर्नामेंट में हेरफेर कर रहे हैं। भारत में प्रशंसक कभी भी मैच देखेंगे, क्योंकि वहां क्रिकेट एक धर्म है। समर्थकों के लिए सर्वश्रेष्ठ योजना के साथ विश्व कप की योजना बनाएं।”

भारत-पाकिस्तान मैच का महत्व
भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच सिर्फ एक खेल नहीं, बल्कि एक जुनून है। इन मैचों में करोड़ों की संख्या में प्रशंसक होते हैं, और यह मुकाबला एक युद्ध जैसा माना जाता है। लेकिन, क्या इसे पहले से तय करना सही है? डेविड लॉयड का कहना है कि इसे स्वाभाविक रूप से होने देना चाहिए, ताकि खेल का रोमांच बना रहे।

आईसीसी की भूमिका
आईसीसी का मकसद यही रहता है कि दोनों देशों के बीच कम से कम एक मुकाबला जरूर हो, क्योंकि यह आर्थिक और दर्शक दृष्टिकोण से फायदेमंद होता है। लेकिन क्या यह खेल की पवित्रता के खिलाफ नहीं है? क्या इसे बदलने की जरूरत है?

सेमीफाइनल के नियमों पर चर्चा
लॉयड ने इस बात पर भी सवाल उठाया कि इस साल के सेमीफाइनल के लिए अलग-अलग नियम क्यों हैं। भारत बनाम इंग्लैंड मुकाबले में कोई रिजर्व डे नहीं है, जबकि दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान मुकाबले में रिजर्व डे है। यह भेदभावपूर्ण प्रतीत होता है और यह खेल की निष्पक्षता को प्रभावित करता है।

डेविड लॉयड का यह बयान कि भारत और पाकिस्तान के बीच फिक्स्ड मैच बंद होने चाहिए, एक महत्वपूर्ण मुद्दा उठाता है। खेल की पवित्रता और रोमांच को बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि मैच स्वाभाविक रूप से हों, न कि योजनाबद्ध तरीके से। आईसीसी को इस पर विचार करना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी टीमों के लिए नियम समान हों, ताकि खेल की निष्पक्षता बनी रहे।

भारत-पाकिस्तान मैच का रोमांच अपने आप में अनोखा है, और इसे स्वाभाविक रूप से होने देना ही सही होगा। इससे प्रशंसकों का उत्साह और बढ़ेगा और खेल की पवित्रता भी बनी रहेगी।

 

PC- FORBES

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.