टी20 वर्ल्ड कप 2024 सेमीफाइनल में हार के बाद जोस बटलर ने मानी अपनी गलती जाने क्या कहा

Samachar Jagat | Friday, 28 Jun 2024 11:54:56 AM
After the defeat in the T20 World Cup 2024 semi-final, Jos Buttler admitted his mistake, know what he said

गुयाना में गुरुवार को हुए टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने बिना किसी हिचकिचाहट के स्वीकार किया कि भारत ने उनकी टीम को बेहतर खेल दिखाया। भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में हार के बाद निराश इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने माना कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने "चुनौतीपूर्ण पिच" पर बेहतर खेल दिखाया और फाइनल में पहुंचने की हकदार थी।

शनिवार को होने वाले फाइनल में भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा, क्योंकि रोहित शर्मा की टीम ने प्रोविडेंस स्टेडियम, गुयाना में इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर फाइनल का टिकट पक्का कर लिया। भारतीय स्पिनरों ने इंग्लैंड की आक्रामकता का मुकाबला करते हुए 2022 की हार का बदला ले लिया, जब इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया था।

इंग्लैंड के कप्तान ने कहा कि उनकी टीम ने भारत को 20-25 रन अधिक दे दिए और भारतीय गेंदबाजों के सामने वे "गेंदबाजी में मात" खा गए। बटलर ने यह भी स्वीकार किया कि टॉस मैच के नतीजे का महत्वपूर्ण कारण नहीं था।

बटलर ने कहा, "भारत ने हमें निश्चित रूप से मात दी। हमने उन्हें 20-25 रन ज्यादा दे दिए। यह एक चुनौतीपूर्ण पिच थी जिस पर उन्होंने अच्छा खेल दिखाया। उन्होंने हमें मात दी और जीत के हकदार थे। बहुत अलग परिस्थितियाँ थीं (2022 की तुलना में), भारत को श्रेय जाता है। उन्होंने बहुत अच्छा क्रिकेट खेला। बारिश के बाद परिस्थितियों में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं थी। उन्होंने हमें गेंदबाजी में मात दी।"

बटलर ने भारतीय टीम की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें भारत से ऐसी बेहतरीन खेल की उम्मीद नहीं थी। उन्होंने कहा, "हमारे दो गेंदबाज (राशिद और लिविंगस्टोन) ने अच्छी गेंदबाजी की। पिछली नजर से देखें तो स्पिनरों के प्रदर्शन के हिसाब से मोईन को गेंदबाजी करवानी चाहिए थी। हम सभी के प्रयास पर गर्व है। हमने एक साथ मिलकर खेला, लेकिन महत्वपूर्ण मौकों पर चूक गए।"

बटलर ने गुयाना की पिच पर भारतीय टीम की श्रेष्ठता को स्वीकार करते हुए भारतीय स्पिनरों की तारीफ की जिन्होंने छह विकेट झटके। इंग्लैंड के कप्तान ने टूर्नामेंट में अपनी टीम के प्रयासों की सराहना की और कहा कि कई कठिनाइयों के बावजूद उनकी टीम ने कुछ बहुत अच्छा क्रिकेट खेला।

उन्होंने कहा, "उन्होंने औसत से ऊपर का स्कोर बनाया। मुझे नहीं लगता कि टॉस टीमों के बीच का अंतर था। उनके पास बेहतरीन स्पिनर हैं। उन्होंने औसत से ऊपर का स्कोर बनाया और एक शानदार गेंदबाजी आक्रमण के साथ, यह हमेशा एक कठिन पीछा था। पूरे टूर्नामेंट के दौरान जो कुछ भी हुआ, उस पर सभी के प्रयास पर वास्तव में गर्व है। आप केवल उन्हीं के खिलाफ खेल सकते हैं जो आपके सामने हैं। प्रतियोगिता के दौरान हमने कई मुश्किलों का सामना किया, लेकिन एक समूह के रूप में हमने अच्छी तरह से एकजुट होकर खेला और कुछ अच्छा क्रिकेट खेला, लेकिन महत्वपूर्ण मौकों पर चूक गए।"

मैच की बात करें तो रोहित शर्मा के अर्धशतक और सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा की धमाकेदार पारियों की बदौलत भारत ने 171/7 का स्कोर बनाया।

172 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन भारतीय टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन से उनके उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इंग्लैंड की टीम 8 रन प्रति ओवर से ज्यादा की रन रेट से स्कोर कर रही थी, लेकिन अक्षर पटेल और जसप्रीत बुमराह की बेहतरीन गेंदबाजी ने इंग्लैंड के शीर्ष क्रम को धराशायी कर दिया। इस समय इंग्लैंड का स्कोर 72/7 था - यानी बाकी 46 गेंदों पर उन्हें 100 रन चाहिए थे।

जसप्रीत बुमराह द्वारा जोफ्रा आर्चर को एलबीडब्ल्यू आउट किए जाने के बाद, जिन्होंने 15 गेंदों पर 21 रन बनाए, इंग्लैंड की पारी 103 रनों पर सिमट गई और भारत ने 68 रनों से जीत दर्ज की।

 

PC- SPORTSKEEDA

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.