French Open 2024: 21 वर्षीय र्कार्लोस अल्कराज की फ्रेंच ओपन में जीत, ओलंपिक में सफलता का लक्ष्य जाने ओर क्या कहा

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jun 2024 12:12:51 PM
21-year-old Carlos Alcaraz wins French Open, aims for success at Olympics, know what else he said

बचपन में, कार्लोस अल्कराज स्कूल से भाग जाते थे ताकि टीवी पर फ्रेंच ओपन देख सकें, यह सपना देखते हुए कि एक दिन वे भी इस टूर्नामेंट के क्ले कोर्ट पर खेलेंगे और चैंपियन बनेंगे।

रविवार को वह सपना सच हो गया जब स्पेनिश खिलाड़ी ने दुनिया के नंबर 4 रैंकिंग के खिलाड़ी अलेक्जेंडर ज्वेरेव को पांच सेटों में हराकर अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता – और वह भी सिर्फ 21 साल की उम्र में।

कोर्ट फिलिप-शैट्रियर पर एक ग्रिट्टी और अप्रत्याशित प्रदर्शन में, अल्कराज ने ज्वेरेव के खिलाफ अपनी पहचान की लड़ाई और धैर्य दिखाया, दो सेट से एक सेट पीछे होने के बाद वापसी की और क्ले, घास और हार्ड कोर्ट पर प्रमुख खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने।

"ईमानदारी से कहूं तो, सबसे पहले, मैं बहुत थक गया हूं," अल्कराज ने अमांडा डेविस से अपनी पहली रोलांड गैरोस खिताब जीतने के अगले दिन कहा। "यह वास्तव में बहुत कठिन था। मेरे लिए यह एक सपना सच होने जैसा है। मैं वास्तव में इस ट्रॉफी को एक दिन उठाना चाहता था, और फिर इसे करने में सक्षम होना एक महान भावना है।

"इस टूर्नामेंट को मैंने पांच-छह साल की उम्र से देखा है ... इस स्थिति में होना वास्तव में बहुत खास है," उन्होंने कहा।
 

यह एक उपयुक्त विकल्प लगता है: लाइट्स के शहर में अपनी जीत के बाद, अल्कराज ने 12 साल की उम्र की अपनी एक पुरानी तस्वीर साझा की, जिसमें वे पेरिस के लैंडमार्क की छाया में बड़ी स्क्रीन पर टूर्नामेंट देख रहे थे।

क्या उन्हें अधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतते रहना चाहिए तो क्या वे त्वचा की जगह खत्म होने की चिंता करते हैं?

"अगर ऐसा होता है तो यह अच्छी खबर है," अल्कराज ने कहा। "मैंने अपने परिवार और अपनी टीम से कहा कि यह पहला ग्रैंड स्लैम होगा। अगर मैं एक और फ्रेंच ओपन जीतता हूं, तो मैं कोई टैटू नहीं बनवाऊंगा।”

ज्वेरेव पर अपनी जीत के साथ, दुनिया के नंबर 2 खिलाड़ी कई स्पैनिश पुरुष खिलाड़ियों की लंबी सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने फ्रेंच ओपन खिताब जीता है। राफेल नडाल रिकॉर्ड तोड़ने वाले 14 खिताबों के साथ आगे हैं, जबकि जुआन कार्लोस फरेरो, अल्बर्ट कोस्टा, कार्लोस मोया और सर्जी ब्रुगुएरा ने 1993 से यह खिताब जीते हैं।

"मैं वास्तव में अपना नाम भी उस सूची में शामिल करना चाहता था," अल्कराज ने कहा, जो अब 2003 के विजेता फरेरो द्वारा प्रशिक्षित हैं।

इस साल के फ्रेंच ओपन से पहले हाथ में चोट लगने के बाद, मर्सिया के मूल निवासी ने इटालियन ओपन से नाम वापस ले लिया, लेकिन पिछले दो हफ्तों में शारीरिक रूप से अपनी उम्मीदों को पार कर लिया है, अपने सात मैचों में से चार को तीन सेटों में जीत लिया है।

केवल ज्वेरेव और नए दुनिया के नंबर 1 जानिक सिनर के खिलाफ, अल्कराज ने पांच सेटों तक मुकाबला किया - ओपन एरा में ऐसा करने वाले पहले व्यक्ति जो फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में पांच सेटों में जीते।

तीसरे सेट में ज्वेरेव के खिलाफ हारने के बाद, 5-2 की बढ़त गंवाने के बाद, उन्हें अपनी ऊर्जा को गहराई से खोजना पड़ा और अपनी तीव्रता को बढ़ाना पड़ा, कोर्ट के चारों ओर दौड़ते हुए और हर शॉट को पकड़ते हुए।

दो मुख्य आकर्षण एक तथाकथित "बनाना" फोरहैंड थे - जिसे नडाल ने प्रसिद्ध किया - चौथे सेट में और एक शानदार बैकहैंड पासिंग शॉट जब अल्कराज निर्णायक सेट में निश्चित रूप से अंक हारते दिख रहे थे।

"अगर मैं हारता, तो मैं आखिरी गेंद तक लड़ते हुए, दौड़ते हुए, अपना सर्वश्रेष्ठ टेनिस खेलते हुए हारना चाहता था," उन्होंने कहा। "उस क्षण में मैंने यही सोचा: समाधान खोजने की कोशिश करते रहना।"

अब अल्कराज का ध्यान विम्बलडन पर है, जहां वे पिछले साल नोवाक जोकोविच के खिलाफ नाटकीय तरीके से जीते खिताब की रक्षा करेंगे, और फिर पेरिस में ओलंपिक पर।

वहां, वह नडाल के साथ डबल्स खेलना चाहते हैं - संभवतः 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन के अंतिम टूर्नामेंटों में से एक - साथ ही सिंगल्स प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल के लिए प्रयास करेंगे।

"मैंने रोलांड गैरोस जीता है और मैं ओलंपिक के लिए जा रहा हूं," अल्कराज ने कहा। "मैं दोनों पाने की कोशिश करूंगा।"

 

PC- CNN

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.