Paris Olympics में अपने खेल का जलवा दिखाएंगे 117 भारतीय, जानें किस खेल के कितने खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

Samachar Jagat | Thursday, 18 Jul 2024 10:52:39 AM
117 Indians will show their sports skills in Paris Olympics, know how many players of which sport will participate

PC:  dezeen
खेल डेस्क। खेलों का महाकुंभ पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से शुरू होने रहा है। इसमें भारत के 117 खिलाड़ी अपने खेल का जलवा दिखाते हुए नजर आएंगे। खेल मंत्रालय की ओर से पेरिस ओलंपिक के लिए 117 खिलाडिय़ों इसके अलावा सहयोगी स्टाफ के 140 सदस्यों को भी मंजूरी दे दी है। वहीं सहयोगी स्टाफ के 72 सदस्यों को सरकार के खर्चे पर पेरिस जाने की मंजूरी मिली है। 

PC:  amritvichar

पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले सर्वाधिक 29 (11 महिला और 18 पुरुष) खिलाड़ी एथलेटिक्स के हैं। उनके बाद निशानेबाजी (21) और हॉकी (19) का नंबर आता है। टेबल टेनिस में भारत के आठ, बैडमिंटन के सात, कुश्ती के 6, तीरंदाजी के 6  और मुक्केबाजी 6 खिलाड़ी ओलंपिक में अपनी चुनौती पेश करेंगे। वहीं गोल्फ के 4, टेनिस के 3, तैराकी के 2, सेलिंग के 2 और घुड़सवारी, जूडो, रोइंग और भारोत्तोलन में एक-एक खिलाड़ी पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेंगे। 

PC:  nbcuniversal

गोला फेंक की एथलीट आभा खटुआ को नहीं मिली जगह
पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले गोला फेंक की एथलीट आभा खटुआ का नाम इस सूची में नहीं है। विश्व रैंकिंग के जरिए कोटा हासिल करने वाली आभा खटुआ का नाम इस सूची से हटाने को लेकर अभी तक आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। कुछ दिन पहले विश्व एथलेटिक्स की ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों की सूची में भी उनके नाम को जगह नहीं मिली थी। 

टोक्यो ओलंपिक में लिया था भारत की ओर से 119 खिलाडिय़ों ने हिस्सा
आपको बता दें कि  टोक्यो ओलंपिक में भारत की ओर से 119 खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया था। इसमें भारत को एक स्वर्ण सहित सात पदक जीते थे।  नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में स्वर्ण जीता था। 
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.