इस्तीफा देने के बाद अरविंद केजरीवाल से छिन जाएगी ये सारी सुविधाएं? जानें उन्हें मुख्यमंत्री के तौर पर क्या क्या मिलती थी सुविधाएं

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Sep 2024 12:57:59 PM
Will Arvind Kejriwal lose all these facilities after resigning? Know what facilities he used to get as Chief Minister

pc: abpnews

राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने नए मुख्यमंत्री की घोषणा कर दी है। अरविंद केजरीवाल के बाद आतिशी मार्लेना नई सीएम की कुर्सी संभालेंगी। यह फैसला केजरीवाल के आवास पर आप विधायक दल की बैठक में लिया गया।

अरविंद केजरीवाल 17 सितंबर की शाम को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले हैं। उनके इस्तीफे के बाद सवाल उठ रहे हैं कि उन्हें कौन-सी सुविधाएं मिलेंगी और पूर्व मुख्यमंत्री के तौर पर उन्हें क्या-क्या मिलेगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री

आप सरकार ने आतिशी को दिल्ली का नया मुख्यमंत्री बनाने की पुष्टि कर दी है। अरविंद केजरीवाल के आवास पर हुई बैठक में मनीष सिसोदिया, सौरभ भारद्वाज और आतिशी समेत पार्टी के कई सदस्य शामिल हुए। केजरीवाल मंगलवार को शाम 4:30 बजे उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना से मिलकर अपना इस्तीफा सौंपेंगे।

इस्तीफे के बाद मिलने वाले लाभ

इस्तीफा देने के बाद केजरीवाल अपना सरकारी आवास, सरकारी वाहन, मुख्यमंत्री की सुरक्षा और वेतन खो देंगे। हालांकि, पूर्व मुख्यमंत्री के तौर पर उन्हें पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

मुख्यमंत्री के तौर पर लाभ

मुख्यमंत्री के तौर पर अरविंद केजरीवाल को हर महीने ₹4 लाख का वेतन मिलता है। उन्हें सरकारी बंगला, गाड़ी, ड्राइवर और सुरक्षा और यात्रा भत्ते समेत अन्य लाभ भी दिए जाते हैं। पद छोड़ने के बाद, वे सिर्फ़ विधायक के वेतन और भत्ते के हकदार होंगे।

संपत्ति विवरण

2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान, केजरीवाल ने अपनी कुल संपत्ति लगभग ₹3.44 करोड़ बताई थी। यह 2015 के चुनाव में बताई गई ₹2.1 करोड़ से ज़्यादा है, जो पाँच साल में ₹1.30 करोड़ की वृद्धि को दर्शाता है। गौरतलब है कि केजरीवाल के पास कार या निजी घर नहीं है। हालाँकि, उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल के पास गुड़गांव में ₹1 करोड़ से ज़्यादा कीमत का एक बंगला है, जिसे उन्होंने 2010 में ₹60 लाख में खरीदा था।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.