राहुल गांधी के घर बीजेपी ने भेजी एक किलो जलेबी, आखिर कैसे हरियाणा चुनाव में भाजपा की जीत में अहम बनी 'जलेबी'

varsha | Wednesday, 09 Oct 2024 10:14:10 AM
Why ‘Jalebi’ Became A BIG Deal In BJP’s Haryana Poll Victory? One Kg Sent To Rahul Gandhi’s Residence

pc: Business Today

विशेषज्ञों द्वारा 'अकल्पनीय' कहे जाने वाले काम को अंजाम देने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जश्न के मूड में है। हालांकि, भगवा पार्टी ने विपक्ष के सामने जीत का स्वाद चखने के लिए एक और कदम बढ़ाया, क्योंकि पार्टी ने कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी के आवास पर जलेबी का एक डिब्बा भेजा। यह स्पष्ट इशारा गांधी द्वारा गोहाना में एक चुनावी रैली के दौरान एक स्थानीय मिठाई की दुकान के बारे में हाल ही में की गई टिप्पणी पर कटाक्ष करने के लिए किया गया था।

भाजपा ने 90 सदस्यीय विधानसभा में 48 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस पार्टी 37 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही।

भाजपा की हरियाणा इकाई ने एक फूड एग्रीगेटर ऐप से एक स्नैपशॉट शेयर किया, जिसमें लोकप्रिय मिठाई, जलेबी के 1 किलो का ऑर्डर दिखाया गया है। यह ऑर्डर दिल्ली के कॉनॉट प्लेस की एक प्रसिद्ध दुकान से दिया गया था और 24, अकबर रोड पर "राहुल गांधी जी के लिए जलेबी" शीर्षक से डिलीवर किया गया था।

अपने विवादित बयानों के लिए मशहूर पूर्व भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने पार्टी नेताओं के साथ जलेबी खाते हुए अपनी एक तस्वीर पोस्ट की। सोशल मीडिया पर उन्होंने हिंदी में लिखा, "आज की जलेबी कुछ ज़्यादा ही स्वादिष्ट थी।"

'जलेबी' की बड़ी बात क्या है?

यह सब तब शुरू हुआ जब राहुल गांधी ने गोहाना में चुनाव प्रचार के दौरान मशहूर माटू राम हलवाई की जलेबियों की तारीफ़ की। उन्होंने सुझाव दिया कि अगर किसी फैक्ट्री में बड़ी मात्रा में इसका उत्पादन किया जाए तो इस स्थानीय व्यंजन को पूरे देश में बेचा जा सकता है और निर्यात भी किया जा सकता है - जिससे रोजगार के अवसर पैदा हो सकते हैं।

हालांकि, उनकी टिप्पणियों ने ऑनलाइन मज़ाक और मीम्स को बढ़ावा दिया, जिसमें कई लोगों ने बताया कि जलेबियों का आनंद ताज़ी ही लिया जाता है, न कि बड़े पैमाने पर कारखानों में बनाई गई जलेबियों का।

दिलचस्प बात यह है कि हरियाणा चुनावों में गोहाना की बड़ी जलेबियाँ चर्चा का विषय बन गईं। गांधी और प्रधानमंत्री मोदी दोनों ने अपने-अपने प्रचार के दौरान अपने भाषणों में माटू राम की इस प्रसिद्ध रचना का ज़िक्र किया। इससे पहले मई में मोदी ने लोकसभा रैली के दौरान विपक्ष की आलोचना करने के लिए मशहूर "माटू राम की जलेबी" का इस्तेमाल किया था। सह-मालिक रमन गुप्ता ने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा अपने प्रचार अभियान के दौरान इस दुकान पर रुके थे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.