Arvind Kejriwal के स्वास्थ्य को लेकर आप और तिहाड़ जेल अधिकारियों में तकरार क्यों, जानें कौन क्या कह रहा है?

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Jul 2024 12:30:48 PM
Why is there a dispute between AAP and Tihar Jail officials regarding Arvind Kejriwal's health, know who is saying what?

pc: news18

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का स्वास्थ्य तिहाड़ जेल अधिकारियों और आम आदमी पार्टी (आप) नेताओं के बीच एक मुद्दा बन गया है, जिनका दावा है कि वरिष्ठ राजनेता ने एक "गंभीर बीमारी" की चपेट में आने के कारण लगभग 9 किलो वजन कम कर लिया है। तिहाड़ के अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि केजरीवाल की निगरानी एम्स की मेडिकल टीम कर रही है।

आप ने आरोप लगाया कि न्यायिक हिरासत में रहने के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य को ‘गंभीर’ खतरा है।

आप क्या कह रही है?

आप नेताओं ने इस साल की शुरुआत में केजरीवाल की गिरफ़्तारी के बाद से ही उनके स्वास्थ्य को लेकर बार-बार चिंता जताई है। पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने शनिवार को दावा किया कि जेल में सीएम का वज़न 8.5 किलो कम हो गया है और यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत है। कथित तौर पर उनका ब्लड शुगर लेवल भी पाँच गुना गिरकर 50 mg/dL तक पहुँच गया था।

सोमवार को सिंह ने कहा कि जेल अधिकारियों द्वारा दी गई रिपोर्ट से पुष्टि होती है कि केजरीवाल का ब्लड शुगर लेवल कई बार गिरा है। सिंह ने चेतावनी देते हुए कहा, "अगर शुगर लेवल कम है, तो नींद में कोमा में जा सकते हैं। ब्रेन स्ट्रोक का भी खतरा है।" केजरीवाल कथित तौर पर टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस से पीड़ित हैं।

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केजरीवाल के स्वास्थ्य को "स्थायी नुकसान" पहुंचाने की साजिश का आरोप लगाया। उन्होंने केजरीवाल के वजन में "अस्पष्ट" गिरावट की भी बात कही। 

हालांकि, कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने केजरीवाल के स्वास्थ्य को मुद्दा बनाने के लिए AAP की आलोचना की है। दीक्षित ने कहा कि झूठ बोलना AAP की आदत है और आतिशी जैसे नेताओं को अपनी विश्वसनीयता बढ़ाने की जरूरत है।


संदीप दीक्षित ने ANI के हवाले से कहा- "मैं इस समय उम्मीद करता हूँ कि ये लोग किसी बड़े नेता के स्वास्थ्य पर राजनीति नहीं करेंगे। अगर आप AAP को भी देखें, तो वे कहीं भी कुछ भी बोल देते हैं और अगर किसी को बुरा लगता है तो मुझे खेद है लेकिन झूठ बोलना AAP की आदत है। 2012-13 से ही वे झूठ बोल रहे हैं, चाहे भ्रष्टाचार के आरोप हों या दिल्ली का प्रशासन कैसे चलेगा या फिर हर किसी पर उंगली उठाना हो।" 

तिहाड़ जेल के अधिकारी क्या कह रहे हैं? 

तिहाड़ जेल के सूत्रों ने पीटीआई को यह भी बताया कि आप सुप्रीमो का वजन केवल 2 किलो कम हुआ है और उनकी नियमित निगरानी की जा रही है। एक पत्र से संकेत मिलता है कि जेल प्रशासन ने राज्य के गृह विभाग को पत्र लिखकर आप के आरोपों को खारिज कर दिया है। 

जेल अधिकारियों द्वारा साझा की गई एक स्वास्थ्य रिपोर्ट से पता चलता है कि 1 अप्रैल को जेल में बंद रहने के दौरान केजरीवाल का वजन 65 किलोग्राम था। 8 अप्रैल से 29 अप्रैल के बीच यह बढ़कर 66 किलोग्राम हो गया। अधिकारियों ने कहा कि 21 दिनों की जमानत के बाद 2 जून को जब वे जेल लौटे तो उनका वजन 63.5 किलोग्राम था।

तिहाड़ जेल अधीक्षक द्वारा दिल्ली सरकार के गृह विभाग को लिखे गए पत्र के अनुसार, "वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी की रिपोर्ट के अनुसार, वजन में कमी भोजन की कम मात्रा या कम कैलोरी के सेवन के कारण हो सकती है।" 

जेल अधीक्षक ने इस बात पर भी जोर दिया कि केजरीवाल को दिन में तीन बार घर का बना खाना दिया जाता है।

पत्र में यह भी कहा गया है कि वर्तमान में केजरीवाल के "ब्लड शुगर की निगरानी मेडिकल बोर्ड की सलाह के अनुसार की जा रही है और उन्हें मेडिकल बोर्ड की सलाह के अनुसार उपचार और आहार प्रदान किया जा रहा है, वर्तमान में उनकी महत्वपूर्ण गतिविधियाँ सामान्य सीमा के भीतर हैं।"

केजरीवाल की गिरफ्तारी

दिल्ली के मुख्यमंत्री को दिल्ली की शराब नीति से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था।

उन्हें लोकसभा चुनाव प्रचार में भाग लेने के लिए सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अस्थायी जमानत दी गई थी तथा 2 जून को तिहाड़ जेल लौटने को कहा गया था।

हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को उन्हें ईडी मामले में अंतरिम जमानत दे दी है, लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा जांचे गए कथित शराब नीति घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में अभी भी सलाखों के पीछे हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.