Haryana Election: जुलाना से विनेश फोगाट के खिलाफ बीजेपी द्वारा चुने गए कैप्टन योगेश बैरागी कौन हैं? क्या ये मोदी का मास्टरस्ट्रोक या गलती?

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Sep 2024 11:32:02 AM
Who is Captain Yogesh Bairagi, chosen by BJP against Vinesh Phogat from Julana? Is this Modi's masterstroke or a mistake?

हरियाणा की जुलाना सीट से भाजपा ने कैप्टन योगेश बैरागी को उम्मीदवार बनाया है। 35 वर्षीय पूर्व सैन्य अधिकारी और कमर्शियल पायलट बैरागी पांजू कलां गांव के रहने वाले हैं और सफीदों में रहते हैं। बैरागी भाजपा में सक्रिय भूमिका निभाते हैं, युवा विंग के प्रदेश उपाध्यक्ष, खेल प्रकोष्ठ के प्रदेश सह-संयोजक और हरियाणा में युवा विंग की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य जैसे विभिन्न पदों पर कार्य करते हैं। वे शादीशुदा हैं, उनका एक बेटा है, उनके पास स्नातक की डिग्री है और वर्तमान में वे व्यवसाय में लगे हुए हैं।

बैरागी ने विमानन और अंततः राजनीति में आने से पहले नौ साल तक भारतीय सेना में कैप्टन के रूप में काम किया। उनके पिता नरेंद्र कुमार ने भी राजनीति में अपना करियर बनाया और पहले भाजपा का टिकट मांगा था।

बैरागी ने चेन्नई बाढ़ के दौरान राहत और बचाव कार्यों में अपनी भागीदारी और कोविड-19 महामारी के दौरान वंदे भारत मिशन में भाग लेने के लिए ध्यान आकर्षित किया।

जाट बहुल आबादी वाले जुलाना निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 81,000 जाट मतदाता हैं, साथ ही महत्वपूर्ण पिछड़ा वर्ग (33,608) और अनुसूचित जाति (29,661) समुदाय भी हैं। एक रणनीतिक निर्णय में, भाजपा ने विभिन्न मतदाता समूहों तक अपनी पहुंच का विस्तार करने के उद्देश्य से पिछड़े वर्ग से गैर-जाट उम्मीदवार बैरागी को मैदान में उतारने का फैसला किया है। 

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि पूर्व पहलवान और कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगट के खिलाफ गैर-जाट उम्मीदवार को मैदान में उतारना नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा का मास्टरस्ट्रोक साबित होता है या गलती, क्योंकि फोगट को पेरिस ओलंपिक 2024 से अप्रत्याशित रूप से बाहर होने के बाद इस चुनाव में सहानुभूति कारक मिलता है। 

जुलाना सीट कांग्रेस के लिए दूर का सपना रही है। पिछले चुनाव में, सीट 2019 में जेजेपी और 2014 और 2009 में इंडियन नेशनल लोकदल ने जीती थी



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.