रायबरेली या वायनाड कौन सी सीट अपने पास रखेंगे और कौनसी सीट छोड़ेंगे राहुल गांधी? जानें यहाँ

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2024 01:48:42 PM
Which seat will Rahul Gandhi keep with himself and which seat will he leave, Rae Bareli or Wayanad? Know here

pc: abplive

राहुल गांधी को लेकर बेहद ही अहम खबर सामने आई है। सूत्रों की माने तो लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की रायबरेली और केरल की वायनाड सीट से जीत हासिल करने वाले राहुल गांधी सिर्फ रायबरेली सीट ही अपने पास रखेंगे।  वह वायनाड सीट छोड़ देंगे।

पहले ये भी अटकलें थी कि प्रियंका गांधी वायनाड से चुनाव लड़ सकती हैं, लेकिन फिलहाल वह ऐसा करने के लिए इच्छुक नहीं हैं। सूत्रों से पता चला है कि प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश में रहकर संगठन के लिए काम करना चाहती हैं और कुछ समय इंतजार करना चाहती हैं। अगर दोबारा चुनाव होते हैं तो इस सीट से कौन उम्मीदवार होगा, इसे लेकर पार्टी, प्रदेश इकाई और गांधी परिवार में मंथन चल रहा है।

जैसा कि हम जानते हैं कि वायनाड कांग्रेस के लिए काफी अहमियत रखता है और इसे कांग्रेस का गढ़ कहा जाता है। राहुल गांधी ने 2019 और 2024 के लोकसभा चुनाव में यहीं से जीत दर्ज की । शुरुआत में उन्होंने वायनाड से चुनाव लड़ा, लेकिन बाद में आखिरी समय पर सोनिया गांधी के इस बार चुनाव ना लड़ने के फैसले के कारण उन्होंने रायबरेली से चुनाव लड़ने का फैसला किया। उन्होंने यहां से जीत भी हासिल की। ​​अब उन्हें एक सीट खाली करनी होगी। 

सूत्र बताते हैं कि राहुल गांधी वायनाड लोकसभा सीट छोड़ देंगे। 2024 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और सीपीआई उम्मीदवार अनी राजा को 3,64,422 वोटों के अंतर से हराया था। रायबरेली सीट पर गांधी परिवार का दबदबा कायम है। सोनिया गांधी के चुनाव न लड़ने के फैसले के कारण यह सीट इस बार खाली हुई थी। यहां उम्मीदवार चयन को लेकर पार्टी के भीतर काफी बहस हुई थी। आखिरकार आखिरी वक्त में राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाया गया। उनका मुकाबला बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह से था और उन्होंने 3.90 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें


 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.