फिर बदले जया बच्चन के सुर, जब आधिकारिक नाम बदलने के बारे में पूछा गया तो बोली- 'मुझे अपने पति की उपलब्धियों पर गर्व है'

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Aug 2024 11:45:10 AM
What Jaya Amitabh Bachchan said when asked to change her official name: ‘I’m proud of my husband's achievements'

PC:hindustantimes

सोमवार को राज्यसभा में समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने सभापति जगदीप धनखड़ से अपने आधिकारिक नाम "जया अमिताभ बच्चन" के बारे में फिर से बात की और फिर सुझाव दिया कि केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर, जो अविवाहित हैं, अपने नाम में "अपनी पत्नी का नाम" जोड़ लें। इस हल्की-फुल्की बहस की शुरुआत जया बच्चन की 29 जुलाई की टिप्पणी से हुई, जब उन्होंने उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह द्वारा आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार उनका नाम लेने पर कुछ आपत्ति जताई थी।

उन्होंने कहा, "यह कुछ नया है कि महिलाओं को उनके पति के नाम से पहचाना जाए"।

सोमवार को सभापति धनखड़ ने समाजवादी पार्टी की सांसद से प्रश्नकाल के दौरान आवास और शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल खट्टर से अपना पूरक प्रश्न पूछने के लिए कहा और आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार उनका नाम लिया।

उन्होंने पूछा, "सर, आपको अमिताभ का मतलब पता है न?"

धनखड़, जिन्होंने पहले किसी सदस्य के लिए अपना नाम बदलने की प्रक्रिया के बारे में बताया था, ने भी इसी तरह की टिप्पणी की। उन्होंने कहा, "मैडम आप बदल दीजिए, मैं बदलवा दूंगा।" आपने अपने निर्वाचन प्रमाण पत्र के लिए जो नाम प्रस्तुत किया है, उसे बदलने की एक प्रक्रिया है। मैंने 1989 में खुद इस प्रावधान का उपयोग किया था और यह सभी सदस्यों के लिए उपलब्ध है। कृपया इसे आधिकारिक रूप से बदल दें।" 

हालांकि, शोले अभिनेत्री ने कहा कि उन्हें अपने पति अमिताभ बच्चन की उपलब्धियों पर गर्व है। उन्होंने कहा, "नहीं सर, मुझे बहुत गर्व है, मुझे अपने नाम और अपने पति और उनकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है। यह आभा का प्रतीक है, जो मिट नहीं सकती। चिंता न करें, आपने यह नाटक नया शुरू किया है, यह पहले नहीं था।" 

इस पर, धनखड़ ने वर्षों पहले फ्रांस के एक होटल में अपनी यात्रा के बारे में बात की और कहा कि अमिताभ बच्चन की तस्वीर वैश्विक प्रतीकों में से एक थी। धनखड़ ने कहा, "मैं प्रमाणित करता हूं कि पूरा देश गर्व करता है...।" जया बच्चन जैसे ही खट्टर से पूरक प्रश्न पूछने के लिए उठीं, उन्होंने कहा, "सर, उनके नाम के आगे उनकी पत्नी का नाम लगा दीजिए।" धनखड़ ने चुटकी लेते हुए कहा कि वह कभी-कभी खुद को "सुदेशपति" कहते हैं, जबकि उनकी पत्नी का नाम श्रीमती सुदेश है।

अपनी अविवाहित स्थिति का जिक्र करते हुए मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि वह इस जीवन में जया बच्चन जो कह रही हैं, उसे पूरा नहीं कर सकते। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, "इसके लिए अगले जन्म का इंतजार करना होगा।"

सदन में मुस्कुराहट के बीच धनखड़ ने कहा कि सदन में आश्वासन समिति है और खट्टर ने आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा, "आपने अपने अगले जन्म में भी खुद को संसदीय परंपरा के दायरे में रखा है।"

सदस्यों के मुस्कुराने पर खट्टर ने जया बच्चन द्वारा उठाए गए पूरक प्रश्न का उत्तर दिया।

29 जुलाई को अपनी टिप्पणी में जब हरिवंश ने उनका नाम जया अमिताभ बच्चन लिया, तो पूर्व अभिनेता ने आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, "यह कुछ नया है, कि महिलाओं को उनके पति के नाम से पहचाना जाएगा, जैसे कि उनका कोई अस्तित्व या उपलब्धि नहीं है।" सिनेमा और राजनीति दोनों में प्रभावशाली व्यक्तित्व रहीं जया बच्चन ने 3 जून, 1973 को मेगास्टार अमिताभ बच्चन से शादी की। दंपति के दो बच्चे हैं, श्वेता बच्चन और अभिषेक बच्चन। इस जोड़े ने जंजीर, शोले, अभिमान, मिली, चुपके चुपके, सिलसिला और कभी खुशी कभी गम सहित कई फिल्मों में साथ काम किया है। 2004 में राजनीति में प्रवेश करने के बाद से, वह महिला अधिकारों और विभिन्न सामाजिक मुद्दों की मुखर समर्थक रही हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.