Van Mahotsav: ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान चलाएगी योगी सरकार, 35 करोड़ वृक्ष लगाने का है लक्ष्य

Samachar Jagat | Monday, 01 Jul 2024 10:09:21 AM
Van Mahotsav: Yogi government will run a campaign 'One tree in the name of mother', the target is to plant 35 crore trees

pc: patrika

योगी सरकार 1 जुलाई से 7 जुलाई तक वन महोत्सव का आयोजन करने जा रही है। इस कार्यक्रम में हेरिटेज वृक्षों के संरक्षण और वृक्षारोपण के बारे में जन जागरूकता अभियान पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। स्कूली बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के बारे में शिक्षित करने के लिए प्रभातफेरी, नुक्कड़ नाटक और प्रतियोगिताएं जैसी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। हाल ही में पड़ी भीषण गर्मी को देखते हुए योगी सरकार पर्यावरण संरक्षण और वर्षा जल संचयन पर विशेष जोर दे रही है। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने निवासियों से कम से कम एक या दो फलदार वृक्ष लगाने और उनकी सुरक्षा करने का आग्रह किया है। स्कूली बच्चों में जागरूकता बढ़ाना जुलाई के पहले सप्ताह में वन महोत्सव के तहत जागरूकता कार्यक्रमों की एक श्रृंखला देखने को मिलेगी। इन कार्यक्रमों में प्रभातफेरी, नुक्कड़ नाटक, चित्रकला, निबंध लेखन, वाद-विवाद प्रतियोगिताएं और स्कूल स्तर पर सेमिनार शामिल होंगे। अभियान में पर्यावरण संरक्षण, वनीकरण, वृक्षारोपण, वर्षा जल संचयन, जल संरक्षण और प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के महत्व पर प्रकाश डाला जाएगा। हेरिटेज ट्री गार्डन को बढ़ावा देना वन महोत्सव के दौरान हेरिटेज ट्री गार्डन को बढ़ावा देने पर ध्यान दिया जाएगा। इसके अलावा नदियों के संरक्षण और पुनरुद्धार के लिए आर्द्रभूमि, नदी के किनारे और शहरी क्षेत्रों में भी वृक्षारोपण किया जाएगा। 1 से 7 जुलाई तक प्रत्येक जिले में व्यापक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुरूप माताओं के सम्मान में भी वृक्षारोपण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री की जनता से अपील: वृक्षारोपण करें
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता से अपील की है कि इस मानसून के मौसम में अपने घरों और आंगनों में कम से कम एक या दो फलदार वृक्ष अवश्य लगाएं। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक वृक्ष लगाने और उनका उचित रखरखाव और देखभाल सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया।

योगी सरकार 2024 में 35 करोड़ वृक्ष लगाएगी
वन महोत्सव के अलावा योगी सरकार का लक्ष्य इस वर्ष 35 करोड़ वृक्ष लगाकर उत्तर प्रदेश को हरा-भरा रखना है। इस वृक्षारोपण अभियान के लिए विभिन्न विभागों और प्रभागों के लिए लक्ष्य पहले ही निर्धारित किए जा चुके हैं। वन एवं पर्यावरण विभाग 14 करोड़ वृक्ष लगाएगा, जबकि ग्राम्य विकास विभाग पूरे प्रदेश में 12.59 करोड़ वृक्ष लगाएगा। लखनऊ मंडल के लिए सबसे अधिक लक्ष्य 4 करोड़ पौधे लगाने का रखा गया है।

हरित धरती अभियान से जुड़ें
सीएम योगी ने जोर देकर कहा कि पर्यावरण संरक्षण और पारिस्थितिकी संतुलन के लिए वृक्षारोपण बहुत जरूरी है। उन्होंने सभी को धरती माता और प्रकृति को समर्पित इस अभियान से जुड़ने और ग्रह के कल्याण के लिए इस नेक काम में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया।

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.