Union Budget 2024: मोदी सरकार खपत बढ़ाने के लिए आयकर में कटौती पर विचार कर रही है

Samachar Jagat | Saturday, 22 Jun 2024 10:18:12 PM
Union Budget 2024: Modi Govt is considering income tax cuts to boost consumption

केंद्रीय बजट: नई सरकार के गठन के बाद अब केंद्र सरकार आम बजट पेश करने जा रही है। उम्मीद है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जुलाई के तीसरे सप्ताह में बजट पेश करेंगी।

इस बजट में मध्यम वर्ग के लिए कई बड़े ऐलान किए जा सकते हैं। इनमें से एक ऐलान आयकर में कटौती को लेकर हो सकता है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार भारत के आगामी बजट में खपत बढ़ाने के लिए 500 अरब रुपये (6 अरब डॉलर) से अधिक के उपायों पर विचार कर रही है। इसमें सात साल में पहली बार कम आय वाले व्यक्तियों के लिए कर में कटौती शामिल है। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने सबसे अधिक खर्च करने की प्रवृत्ति वाले उपभोक्ताओं के लिए करों में कटौती के प्रस्तावों पर चर्चा की है।

किसको मिलेगी राहत
आपको बता दें कि 5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये तक की आय वाले लोगों पर 5% से 20% तक टैक्स लगता है। सरकार ऐसे लोगों को राहत दे सकती है। इसके अलावा नया टैक्स स्लैब भी तय किया जा सकता है। योजना के विवरण पर अभी काम चल रहा है और प्रधानमंत्री कार्यालय से मंजूरी के बाद जुलाई में बजट के करीब किसी समय इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। इसके अलावा सरकार की योजना चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी के 5.1% के अपने राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर टिके रहने की है।

पीएम किसान सम्मान निधि पर फैसला
इसके अलावा सरकार पीएम किसान सम्मान निधि पर भी फैसला ले सकती है। छोटे किसानों को सालाना नकद भुगतान मौजूदा 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये करने पर बातचीत चल रही है। बता दें कि सरकार ने हाल ही में इस योजना के तहत 17वीं किस्त जारी की है। बता दें कि सरकार ने पीएम किसान योजना की शुरुआत साल 2019 में की थी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.