चक्रवात 'दाना' का खतरा बढ़ा, इन 4 राज्यों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर, भारी बारिश का अलर्ट... क्लिक कर जाने क्या है दाना

Trainee | Monday, 21 Oct 2024 04:42:31 PM
The threat of cyclone 'Dana' has increased, these 4 states will be most affected, heavy rain alert... Click to know what is Dana

BY HARSHUL YADAV

चक्रवात 'दाना' के खतरे को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार सतर्क है। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दाब क्षेत्र का रूप अगले बुधवार तक चक्रवात में बदल सकता है। इससे बंगाल के तटीय जिलों में भारी बारिश की संभावना है। पड़ोसी राज्य ओडिशा में भी भारी बारिश की चेतावनी है।

बंगाल के विभिन्न जिलों में मंगलवार से बारिश शुरू होने की संभावना है, जो शनिवार तक जारी रह सकती है। मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है। पूर्व मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना जिलों में बारिश के अधिकतम अवसर हैं। राज्य के मुख्य सचिव मनोज पंत ने प्रभावित जिलों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं।

23 अक्टूबर तक बंगाल की खाड़ी में आएगा चक्रवात

आईएमडी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में 23 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान बनने की संभावना है, जो ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों को प्रभावित करेगा। विशेष मौसम बुलेटिन में कहा गया है कि अंडमान सागर के ऊपर स्थित ऊपरी वायु चक्रवात के कारण अगले 24 घंटों में यह निम्न दाब क्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना है।

ओडिशा-पश्चिम बंगाल तट पर तूफान का असर

मौसम प्रणाली पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने की उम्मीद है और 22 अक्टूबर की सुबह तक यह अवसाद में बदल जाएगी, और 23 अक्टूबर को पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय तूफान बन जाएगी।

इसके बाद, यह उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ते हुए 24 अक्टूबर की सुबह ओडिशा-पश्चिम बंगाल तट के पास पहुंचेगा। 23 से 25 अक्टूबर तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने मछुआरों को 21 अक्टूबर तक तट पर लौटने की सलाह दी है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि यह प्रणाली गंभीर चक्रवातीय तूफान का रूप ले सकती है।

ओडिशा में भी बारिश का अलर्ट

ओडिशा के कुछ हिस्सों में 23 अक्टूबर से भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। कुछ तटीय क्षेत्रों में 24-25 अक्टूबर को 20 सेंटीमीटर बारिश होने की संभावना है। साथ ही, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है।

 

 

PC - MINT



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.