सपा ने गाज़ियाबाद और खैर उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की, कांग्रेस ने यूपी में प्रत्याशी नहीं उतारने का लिया फैसला

Trainee | Thursday, 24 Oct 2024 07:26:25 PM
SP announced candidates for Ghaziabad and Khair by-elections, Congress decided not to field candidates in UP

समाजवादी पार्टी (सपा) ने गाज़ियाबाद और खैर के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। पार्टी के अनुसार, गाज़ियाबाद से राज जातव और खैर से चारू काइन चुनाव लड़ेंगे। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पहले ही घोषणा की थी कि 'इंडिया' गठबंधन के उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के उपचुनावों में सभी नौ सीटों पर सपा के 'साइकिल' चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ेंगे।

अखिलेश यादव ने कहा, "कांग्रेस और समाजवादी पार्टी एकजुट हैं और एक बड़ी जीत के लिए कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। इंडिया गठबंधन इस उपचुनाव में जीत का नया अध्याय लिखने जा रहा है।"

इससे पहले, कांग्रेस ने सपा से पांच सीटों की मांग की थी, लेकिन सपा ने सात उम्मीदवारों की सूची घोषित की, जिससे कांग्रेस की स्थिति कमजोर हुई। यूपी इकाई के अध्यक्ष अजय राय ने सपा से गठबंधन धर्म का पालन करने का आग्रह किया। फिर भी, कांग्रेस ने सपा के साथ चुनावी गठबंधन में भाग लेने का फैसला किया और दो सीटों पर संतोष किया।

इसके बाद, कांग्रेस ने फुलपुर सीट की मांग की, जबकि सपा ने पहले ही अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी थी। इस बीच, सपा के उम्मीदवार मुज्तबा सिद्दीकी ने अपनी नामांकन पत्र दाखिल कर दी, जिससे कांग्रेस की तीसरी सीट की उम्मीदें ध्वस्त हो गईं।

इस घटनाक्रम के बाद, अखिलेश यादव ने बुधवार को घोषणा की कि 'इंडिया' गठबंधन के उम्मीदवार आगामी उपचुनाव में सभी नौ सीटों पर सपा के चुनाव चिह्न 'साइकिल' पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि गठबंधन का यह निर्णय किसी सीट शेयरिंग के आधार पर नहीं, बल्कि जीत की खोज में लिया गया है।

उपचुनाव 13 नवंबर को नौ सीटों- (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुज़फ्फरनगर), गाज़ियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सिशामऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फुलपुर (प्रयागराज), और कुंदर्की (मोरादाबाद) पर होंगे।

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। यूपी के उपचुनाव 13 नवंबर को होंगे, जबकि वोटों की गिनती 23 नवंबर को की जाएगी।

 

 

 

 

PC - INDIA TV HINDI



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.