'बंगाल में बमों की आवाज सुनाई देती है, जहाँ एक बार रवींद्र संगीत गूंजता था': अमित शाह ने कोलकाता में TMC सरकार पर किया हमला

Trainee | Monday, 28 Oct 2024 04:47:12 PM
'Sound of bombs is heard in Bengal, where Rabindra sangeet once resonated': Amit Shah attacks TMC govt in Kolkata

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कोलकाता में अपनी यात्रा के दौरान पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (TMC) सरकार पर राज्य-प्रायोजित घुसपैठ, भ्रष्टाचार, और महिलाओं के खिलाफ हिंसा के आरोप लगाए। उन्होंने हाल के संदर्भों का उल्लेख करते हुए सैंडेशखली और आरजी कर अस्पताल में हुई घटनाओं का हवाला दिया, यह बताते हुए कि ये घटनाएँ राज्य की महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने में असफलता को दर्शाती हैं।

अपने संबोधन में, शाह ने 2026 के आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लक्ष्यों का उल्लेख किया और दो-तिहाई बहुमत की आकांक्षा व्यक्त की। उन्होंने कहा, "बंगाल में, जहाँ सुबह-सवेरे रवींद्र संगीत गूंजता था, अब हर जगह बमों की आवाज सुनाई देती है।" उन्होंने TMC पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि यह कई क्षेत्रों में फैला हुआ है, जिसमें भर्ती प्रक्रिया, स्वास्थ्य सेवा और राशन वितरण शामिल हैं। उन्होंने कहा, "इससे छुटकारा पाने के लिए और गुरुदेव रवींद्रनाथ ठाकुर और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के द्वारा देखे गए 'सोनार बांग्ला' (विकसित बंगाल) का निर्माण करने के लिए, बंगाल के लोगों को 2026 में भाजपा सरकार का चुनाव करना होगा।"

शाह ने "कट-मनी संस्कृति" को समाप्त करने की आवश्यकता को दोहराते हुए कहा कि नागरिकों के कल्याण के लिए इस तरह के भ्रष्टाचार को समाप्त करना होगा। उन्होंने सैंडेशखली और आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की घटनाओं को महिलाओं की सुरक्षा की कमी का उदाहरण बताया, यह कहते हुए, "बंगाल में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं। जब भाजपा सत्ता में आएगी, तब सैंडेशखली और आरजी कर जैसी घटनाएँ रुक जाएंगी।"

उन्होंने पार्टी के सदस्यों को राज्य में अपनी ताकत को पहचानने के लिए कहा और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चेतावनी दी कि उन्हें भाजपा की संभावनाओं को कम नहीं आंकना चाहिए। शाह ने 2024 के लोकसभा चुनावों में बंगाल में केवल 12 सीटें जीतने का हवाला देते हुए कहा कि यह किसी भी तरह से भाजपा की राजनीतिक यात्रा का अंत नहीं है। "भूलिए मत, हम एक ऐसी पार्टी हैं जो दो सीटों से बढ़कर 370 सीटों तक पहुँची है," शाह ने कहा।

यह यात्रा शाह की लोकसभा चुनावों के बाद पहली है और कोलकाता में डॉक्टर की हत्या और बलात्कार मामले के बाद हुई है, जिसने देशभर में विरोध प्रदर्शनों को जन्म दिया। गृह मंत्री ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर भी तंज कसा, भाजपा की चुनावी सफलता को रेखांकित करते हुए और कांग्रेस के दावों पर सवाल उठाया।

शाह ने TMC के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि केंद्रीय धन के दुरुपयोग के आरोप हैं। उन्होंने ममता बनर्जी से सवाल किया कि "INDI गठबंधन (कांग्रेस-नेतृत्व वाला UPA सरकार) ने बंगाल को कितना फंड दिया?" उन्होंने बताया कि 2004 से 2014 तक UPA सरकार ने बंगाल को ₹2.9 लाख करोड़ दिए, जबकि NDA सरकार ने 2014 से 2024 के बीच ₹7.74 लाख करोड़ दिए हैं।

अधिकारी ने यह भी आश्वासन दिया कि 2026 से बंगाल के हर गरीब व्यक्ति को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने TMC सरकार पर केंद्र की स्वास्थ्य बीमा नीति को लागू करने में विफल रहने का आरोप लगाया।

इस पर, TMC नेता कुणाल घोष ने शाह के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि "घुसपैठ एक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर समस्या है, जिसका सुरक्षा BSF के तहत किया जा रहा है। इसलिए, यदि घुसपैठ एक समस्या है, तो यह गृह मंत्रालय और सीमा सुरक्षा के लिए जिम्मेदार केंद्रीय एजेंसियों की असफलता है।" घोष ने शाह को "राजनीतिक पर्यटक" करार दिया, यह कहते हुए कि उनकी स्थानीय राजनीति पर न्यूनतम प्रभाव है।

 

 

 

PC - THE WEEK



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.