'बातचीत के लिए है तैयार...': राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान से आतंकवाद रोकने को कहा, पीओके निवासियों को भारत में शामिल होने का दिया न्यौता

Samachar Jagat | Monday, 09 Sep 2024 12:51:34 PM
'Ready For Talks If…’: In JandK, Rajnath Asks Pakistan To Stop Terrorism, Invites PoK Residents To Join India

PC: news18

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि अगर पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को रोकता है तो भारत उसके साथ बातचीत शुरू करने के लिए तैयार है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि अगर पाकिस्तान घाटी में आतंकवाद को प्रायोजित करना बंद कर दे तो भारत उसके साथ बातचीत शुरू करने के लिए तैयार है। 

सिंह ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "पाकिस्तान को एक काम करना चाहिए कि वह आतंकवाद का समर्थन लेना बंद कर दे। फिर आखिर कौन पड़ोसी देशों के साथ संबंध सुधारना नहीं चाहेगा? क्योंकि मैं इस सच्चाई को जानता हूं कि आप दोस्त तो बदल सकते हैं लेकिन पड़ोसी नहीं। हम पाकिस्तान के साथ बेहतर संबंध चाहते हैं लेकिन सबसे पहले उन्हें आतंकवाद को रोकना चाहिए।" 

सिंह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार मोहम्मद सलीम भट के लिए प्रचार कर रहे थे। रक्षा मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को लोगों की पीड़ा को खत्म करने और क्षेत्र को समृद्ध बनाने के लिए हटाया गया। उन्होंने कहा कि जब पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को प्रायोजित करना बंद कर देगा तो भारत उसके साथ बातचीत शुरू करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि घाटी में आतंकवाद के कारण कई कश्मीरी मुसलमानों ने अपनी जान गंवाई है।

सिंह ने कहा-“जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की भेंट चढ़ने वालों में 85 प्रतिशत मुसलमान थे। कश्मीर में आतंकी घटनाएं आम बात थी। क्या आतंकी घटनाओं में हिंदू मारे जा रहे थे? मैं गृह मंत्री रह चुका हूं और मुझे पता है कि आतंकी घटनाओं में सबसे ज्यादा मुसलमानों ने अपनी जान गंवाई है।” 

राजनाथ ने पीओके निवासियों को भारत में शामिल होने का न्योता दिया

राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के निवासी भारत के ‘अपने’ हैं और पाकिस्तान उनके साथ ‘विदेशी’ जैसा व्यवहार करता है।

उन्होंने कहा, “मैं पीओके निवासियों से कहना चाहता हूं कि पाकिस्तान आपको विदेशी मानता है, लेकिन भारत के लोग आपको विदेशी नहीं मानते। हम आपको अपना मानते हैं और इसलिए आइए और हमारे साथ जुड़िए।”

“जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने के लिए भाजपा का समर्थन करें ताकि हम इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर विकास कर सकें। रक्षा मंत्री ने भाजपा उम्मीदवार राकेश सिंह ठाकुर के समर्थन में रामबन विधानसभा क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘यहां इतना विकास होगा कि इसे देखकर पीओके के लोग कहेंगे कि हम पाकिस्तान के साथ नहीं रहना चाहते और इसके बजाय भारत के साथ रहना चाहते हैं।’’

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.