Rajasthan: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने मेवाड़ को लेकर बोल दी है ये बड़ी बात

Samachar Jagat | Friday, 23 Aug 2024 09:27:33 AM
Rajasthan: Union Finance Minister Nirmala Sitharaman has said this big thing about Mewar

जयपुर। भारत की संस्कृति और समृद्धि में मेवाड़ का योगदान शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। ये बात केंद्रीय वित्त एवं सहकारिता मामलात मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार शाम को उदयपुर के सुखेर औद्योगिक क्षेत्र स्थित मार्बल भवन में एमएसएमई मार्बल कलस्टर इकाइयों से चर्चा कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान कही है। 

उन्होंने कहा कि मेवाड़ क्षेत्र की एमएसएमई इंडस्ट्री की आवश्यकताओं को समझने हेतु हितधारकों से चर्चा करना आवश्यक है। स्मॉल इंडस्ट्रीज डवलपमेंट बैंक ऑफ इन्डिया (सिडबी) द्वारा अब सीधे ही सूक्ष्म उद्योगों को ऋण मुहैया करवाया जा रहा है जो कि बड़ी राहत की बात है। इससे सूक्ष्म उद्योगों को सुविधाजनक ऋण आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।

निर्मला सीतारमण ने इस दौरान कहा कि बजट घोषणाओं को लागू करने में ग्राउंड जीरो पर हितधारकों से संवाद आवश्यक है और इसका विशेष महत्व है। बजट जनता के लिए होता है, बजट जनता के बीच आने के बाद फीडबैक के आधार पर हम संशोधन करते हैं। एमएसएमई की भागीदारी वर्ष 2047 के विजन को साकार करने में प्रमुख है। इसलिए बजट में इसे विशेषज्ञ प्राथमिकता दी गई है। 

बेरोजगारी दूर करने में एमएसएमई क्षेत्र का बड़ा योगदान: मांझी
इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री जीतनराम मांझी ने कहा कि देशभर में ऐसे संवाद कार्यक्रमों के माध्यम से बेरोजगारी दूर करने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है। बेरोजगारी दूर करने में एमएसएमई क्षेत्र का बड़ा योगदान है। सूक्ष्म और लघु उद्योग भारत की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, जिसका योगदान देश की अर्थव्यवस्था में 30 फीसदी है और देश के 20 करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करता है। 

PC:dipr.rajasthan
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.