Rajasthan: पहली बार राजस्थान में घर से मतदान कर सकेंगे वोटर्स, चुनाव आयोग ने की पूरी तैयारी

Samachar Jagat | Monday, 02 Oct 2023 11:40:07 AM
Rajasthan: For the first time in Rajasthan, voters will be able to vote from home, Election Commission has made complete preparations.

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान मे विधानसभा चुनावों के लिए कभी भी घोषणा हो सकती है। चुनाव आयोग भी पूरी जानकारी के बाद वापस लौट गया है और अब चुनावी कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। बता दें की इसी साल नवंबर में विधानसभा चुनाव होने है और ऐसे में इस बार चुनाव आयोग राजस्थान में पहली बार सीनियर सिटीजन वोटर्स को घर से वोट डालने की सुविधा भी देगा। यह सुविधा एमपी, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना के लोगों को भी विधानसभा चुनावों में मिलेगी। 

बता दें की इसके साथ ही दराजनीति में अपराधियों के प्रवेश को रोकने के लिए भी एक नया कदम उठाया गया है। इसके तहत राजनीतिक दलों को अखबार में स्पष्टीकरण देना होगा कि उन्होंने क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले व्यक्ति को टिकट क्यों दिया? जानकारी के लिए बात दें की मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और टीम तीन दिन के जयपुर दौरे पर थी और उसके बाद रविवार को उन्होंनें प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये जानकारी दी।

चुनाव आयोग के मुताबिक राजस्थान में 80 साल से ऊपर के 11.8 लाख मतदाता हैं। वहीं 100 साल से ऊपर के भी 18,462 मतदाता हैं। इन्हें और 40 प्रतिशत से ज्यादा विकलांगता वालों को वोट फ्रॉम होम की सुविधा दी जाएगी। बता दें की चुनाव का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद 5 दिन के अंदर वोट फॉर होम की सुविधा पाने वाले मतदाताओं को फॉर्म भरना होगा। इसके बाद चुनाव आयोग उनके घर से ही वोट डालने की व्यवस्था करेगा।

pc- newsonair.com



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.