Rahul Gandhi बनेंगे लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष, हो गया है तय, ये जिम्मेदारी लेने वाले गांधी परिवार के होंगे तीसरे सदस्य

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Jun 2024 09:02:13 AM
Rahul Gandhi will become the Leader of Opposition in Lok Sabha, it has been decided, he will be the third member of the Gandhi family to take this responsibility

इंटरनेट डेस्क। अब ये तय हो गया है कि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े के घर मंगलवार को इंडिया गठबंधन की बैठक राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने को लेकर फैसला हो चुका है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने बताया कि मंगलवार रात मल्लिकार्जुन खडग़े के घर हुई इंडिया ब्लॉक की बैठक के बाद बताया कि राहुल गांधी को सदन में नेता प्रतिपक्ष बनाने का निर्णय लिया गया है। 

कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने बताया कि सीपीपी अध्यक्ष ने लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को पत्र लिखकर राहुल गांधी को विपक्ष के नेता के रूप में नियुक्त करने के फैसले की जानकारी दी है। 

आपको बता दें कि हाल ही में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के दौरान सर्वसम्मति से राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता बनाने की मांग की गई थी। इसके लिए कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्यों ने प्रस्ताव पारित कर दिया था। इसके बाद राहुल गांधी ने इस बारे में सोचने के लिए कुछ वक्त मांगा था। 

राजीव और सोनिया के बाद गांधी परिवार से राहुल संभालेंगे जिम्मेदारी
अब राहुल गांधी नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी को संभालने वाले गंाधी परिवार के तीसरे सदस्य होंगे। इससे पहले राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी और मां सोनिया गांधी ये जिम्मेदारी उठा चुके हैं। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी 18 दिसंबर, 1989 से 24 दिसंबर, 1990 तक और सोनयिा 13 अक्टूबर, 1999 से 06 फरवरी, 2004 तक नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदानी उठा चुके हैं। 

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली थी 99 सीटों पर जीत
हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 99 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस समय कांग्रेस के पास 98 सीटें हैं। राहुल गांधी ने वायनाड  सीट से इस्तीफा दिया है। अब कांग्रेस को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी मिलेगी। कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन को चुनाव में 234 सीटों पर जीत मिली थी। 

PC:  livehindustan, aajtak., deccanherald,  hindi.oneindia,tv9hindi 
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.