तिरुपति के लड्डू में ‘पशु चर्बी’ के कथित इस्तेमाल पर राहुल गांधी ने दी अपनी प्रतिक्रिया, बोल दी ये बात

Samachar Jagat | Saturday, 21 Sep 2024 10:40:10 AM
Rahul Gandhi gave his reaction on the alleged use of 'animal fat' in Tirupati laddu, said this

PC: hindustantimes

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के श्री वेंकटेश्वर मंदिर में वितरित किए जाने वाले पवित्र प्रसाद तिरुपति लड्डू में मिलावट की खबरों पर चिंता व्यक्त की। सोशल मीडिया पर गांधी ने इस मुद्दे की गहन जांच की मांग की और धार्मिक स्थलों की पवित्रता बनाए रखने की आवश्यकता पर बल दिया।

X पर एक पोस्ट में गांधी ने कहा, "तिरुपति के श्री वेंकटेश्वर मंदिर में प्रसाद के अपवित्र होने की खबरें परेशान करने वाली हैं। भगवान बालाजी भारत और दुनिया भर में लाखों भक्तों के लिए पूजनीय देवता हैं। यह मुद्दा हर भक्त को आहत करेगा और इस पर गहन जांच की जरूरत है।"

गांधी की यह टिप्पणी पहाड़ी मंदिर में प्रतीकात्मक प्रसाद के रूप में दिए जाने वाले लड्डू की तैयारी में पशु वसा के कथित उपयोग को लेकर बढ़ते राष्ट्रीय विवाद के बीच आई है।

उन्होंने अधिकारियों से तुरंत कार्रवाई करने का आग्रह किया और कहा, "भारत भर के अधिकारियों को हमारे धार्मिक स्थलों की पवित्रता की रक्षा करनी होगी।"

तिरुपति लड्डू को लेकर विवाद क्या है? 

विवाद तब शुरू हुआ जब आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने लड्डू में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता पर चिंता जताई। नायडू ने आरोप लगाया कि पिछली वाईएसआरसीपी के नेतृत्व वाली सरकार में गुणवत्ता मानकों को बनाए रखने में विफलता रही है, जिसमें लड्डू तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घी में पशु वसा और अन्य अशुद्धियाँ पाए जाने की रिपोर्ट शामिल हैं।

इन आरोपों से पूरे देश में आक्रोश फैल गया, भक्तों ने पूजनीय प्रसाद के संभावित अपमान पर अपनी पीड़ा व्यक्त की।

मंदिर के शासी निकाय तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने कहा कि लैब परीक्षणों ने ठेकेदार द्वारा आपूर्ति किए गए घी में लार्ड (सूअर की चर्बी) और अन्य अशुद्धियों की उपस्थिति की पुष्टि की है। टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी जे. श्यामला राव ने कहा कि चार अलग-अलग लैब रिपोर्टों ने समान परिणाम दिए हैं, जिसके कारण बोर्ड ने आरोपित ठेकेदार से आपूर्ति रोक दी है और उन्हें ब्लैकलिस्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

तिरुपति में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राव ने कहा, "नमूनों की सभी चार रिपोर्टों ने समान परिणाम दिए हैं।" "हमने तुरंत आपूर्ति प्राप्त करना बंद कर दिया। ठेकेदार को ब्लैकलिस्ट करने की प्रक्रिया चल रही है, और जुर्माना लगाया जाएगा। अब कानूनी प्रक्रिया शुरू होगी।'' 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने आंध्र प्रदेश सरकार से मामले पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है, जबकि केंद्रीय खाद्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने आरोपों की पूरी जांच की मांग की है। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) ने किसी भी तरह की गड़बड़ी से इनकार किया है, पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने इन दावों को 'भटकाव की राजनीति' करार दिया है। 

उन्होंने नायडू पर आरोप लगाया कि वे इस विवाद का इस्तेमाल अपने प्रशासन से असंतोष से लोगों का ध्यान हटाने के लिए कर रहे हैं। रेड्डी ने आरोप लगाया, ''एक तरफ लोग चंद्रबाबू नायडू के 100 दिनों के शासन पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। वे पूछ रहे हैं कि उनके 'सुपर सिक्स' (चुनावी वादे) का क्या हुआ। इन परिस्थितियों में लोगों का ध्यान भटकाने के लिए यह मनगढ़ंत कहानी गढ़ी गई।'' ''क्या दुनिया भर के करोड़ों भक्तों की भावनाओं के साथ खेलना उचित है?'' 

मिलावटी घी की आपूर्ति करने के आरोप में तमिलनाडु स्थित एआर डेयरी ने अपने उत्पाद की गुणवत्ता का बचाव करते हुए जोर दिया कि मंदिर को आपूर्ति किया गया सारा घी मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं द्वारा प्रमाणित है और आवश्यक मानकों को पूरा करता है। कांग्रेस के मीडिया और प्रचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा, "अगर तिरुपति के लड्डू को अपवित्र करने के दावे सही हैं, तो दोषियों की पहचान के लिए पूरी जांच होनी चाहिए। लेकिन अगर दावे गलत या प्रेरित हैं, तो लाखों भक्त अपनी आस्था के साथ खेलने वालों को माफ नहीं करेंगे।"

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.