राहुल गांधी ने अमेरिका में पीएम मोदी और आरएसएस पर हमला किया: ‘लोकसभा नतीजों के बाद लोगों ने बीजेपी से डरना बंद कर दिया है’

varsha | Monday, 09 Sep 2024 10:51:01 AM
Rahul Gandhi attacks PM Modi, RSS in US: ‘People stopped being scared of BJP after Lok Sabha results’

pc: hindustantimes

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद से लोगों में भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डर खत्म हो गया है। टेक्सास के डलास में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि चुनाव के बाद संसद में अपने पहले भाषण में उन्होंने अभयमुद्रा का जिक्र किया था, जो सभी भारतीय धर्मों में मौजूद निडरता का प्रतीक है। 

उन्होंने दावा किया कि भाजपा इसे बर्दाश्त नहीं कर सकती और न ही इसे समझ सकती है। राहुल गांधी ने कहा, "दूसरी बात यह हुई कि भाजपा का डर खत्म हो गया। हमने देखा कि चुनाव के नतीजों के कुछ ही मिनटों के भीतर भारत में कोई भी भाजपा या भारत के प्रधानमंत्री से नहीं डरता था। इसलिए ये बहुत बड़ी उपलब्धियां हैं, राहुल गांधी या कांग्रेस पार्टी की नहीं। हम परिधि में हैं। ये भारत के लोगों की बहुत बड़ी उपलब्धियां हैं, जिन्होंने लोकतंत्र को महसूस किया।" 

राहुल गांधी ने टेक्सास में आरएसएस के बारे में क्या कहा? उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी का मूल संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) मानता है कि भारत एक विचार है, जबकि उनकी पार्टी मानती है कि भारत विचारों की बहुलता है।

राहुल गांधी ने कहा- “आरएसएस का मानना ​​है कि भारत एक विचार है और हमारा मानना ​​है कि भारत विचारों की बहुलता है। हमारा मानना ​​है कि सभी को भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए, सपने देखने की अनुमति दी जानी चाहिए और उनकी जाति, भाषा, धर्म, परंपरा या इतिहास की परवाह किए बिना उन्हें जगह दी जानी चाहिए। यह लड़ाई है और यह लड़ाई चुनाव में तब और स्पष्ट हो गई जब भारत के लाखों लोगों ने स्पष्ट रूप से समझ लिया कि भारत के प्रधानमंत्री भारत के संविधान पर हमला कर रहे हैं।” 

उन्होंने कहा कि उनके द्वारा बोले गए हर एक शब्द की जड़ें संविधान में हैं, जिसे उन्होंने आधुनिक भारत की नींव बताया। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान जब उन्होंने संविधान पर प्रकाश डाला, तो लोगों ने उनके संदेश को समझा।

“मैंने इसे होते हुए देखा जब मैं संविधान का मुद्दा उठाता था, लोग समझते थे कि मैं क्या कह रहा हूँ। वे कह रहे थे कि भाजपा हमारी परंपरा पर हमला कर रही है, हमारी भाषा पर हमला कर रही है, हमारे राज्यों पर हमला कर रही है, हमारे इतिहास पर हमला कर रही है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने यह समझा कि जो कोई भी भारत के संविधान पर हमला कर रहा है, वह हमारी धार्मिक परंपरा पर भी हमला कर रहा है।”

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.