PM Modi Ukraine Visit: पाकिस्तान से होकर गुजरा PM मोदी का विमान, पड़ोसी मुल्क में मचा बवाल, जानें आम जनता ने क्या कहा?

Samachar Jagat | Monday, 26 Aug 2024 11:07:26 AM
PM Modi Ukraine Visit: PM Modi's plane passed through Pakistan, uproar in the neighboring country, know what the public said

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान ने पोलैंड से लौटते समय पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में काफी समय बिताया। रिपोर्ट के अनुसार, पोलैंड से दिल्ली लौटते समय पीएम मोदी के विमान ने पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल किया। यह जानकारी पाकिस्तान के Geo न्यूज ने दी, हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

पोलैंड यात्रा से दिल्ली लौटते समय पीएम मोदी का विमान 46 मिनट तक पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में रहा। यह खबर आते ही पाकिस्तान की मेन स्ट्रीम मीडिया में छा गई। हर तरफ पीएम मोदी के विमान की चर्चा तेज हो गई। शोएब चौधरी ने इस मसले को लेकर एक पाकिस्तान की अवाम से बात की है। 

जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (पीसीएए) के सूत्रों ने खुलासा किया है कि पीएम मोदी का विमान सुबह 10:15 बजे पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में दाखिल हुआ और 11:01 बजे वापस चला गया, इस तरह से उसने कुल 46 मिनट हवाई क्षेत्र में बिताए। विमान चित्राल के रास्ते पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में दाखिल हुआ और भारत के अमृतसर में प्रवेश करने से पहले इस्लामाबाद और लाहौर के हवाई नियंत्रण क्षेत्रों से गुजरा।

पाकिस्तान ने 26 फरवरी, 2019 से भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था। उसी वर्ष, पाकिस्तान ने जर्मनी की यात्रा के लिए पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र का उपयोग करने के पीएम मोदी के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था। बाद में मार्च में, इसने आंशिक रूप से अपना हवाई क्षेत्र खोला लेकिन भारतीय उड़ानों के लिए इसे प्रतिबंधित रखा।
 
हालांकि, दो साल बाद पाकिस्तान ने भारतीय प्रधानमंत्री की नॉन-स्टॉप उड़ान को अमेरिका जाने के लिए अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति दे दी।

भारत और पाकिस्तान के रिश्ते पर बोला पाकिस्तानी
एक पाकिस्तानी शख्स ने भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर बात करते हुए कहा कि जंग से किसी को भी फायदा नहीं होता। उन्होंने साहिर लुधियानवी के शेर का हवाला देकर समझाया कि युद्ध में किसी का आंगन सूना होता है और किसी के घर का चिराग बुझ जाता है। इसलिए, जंग से बचने और मसलों को बातचीत से हल करने की बात कही। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत और पाकिस्तान के रिश्ते बेहतर हो जाएं, क्योंकि दोनों देशों के बीच शांति और संवाद से ही स्थिरता आ सकती है।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.