PM मोदी का बयान: भारत वडोदरा में निर्मित एयरबस C-295 सैन्य विमान को करेंगे एक्सपोर्ट

Trainee | Monday, 28 Oct 2024 04:23:58 PM
PM Modi's statement: India will export Airbus C-295 military aircraft manufactured in Vadodara

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके स्पेनिश समकक्ष पेड्रो सांचेज़ ने सोमवार को वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) में टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का संयुक्त उद्घाटन किया, जहां एयरबस का C-295 सैन्य विमान भारतीय वायु सेना (IAF) के लिए बनाया जाएगा। मोदी ने कहा कि यह कारखाना "नए भारत की कार्य संस्कृति" का प्रतीक है और यह न केवल भारत में विमान बनाएगा, बल्कि जल्द ही एक निर्यात केंद्र में भी तब्दील होगा।

C-295 विमान का अंतिम असेंबली लाइन संयंत्र देश के विमानन क्षेत्र में पहला ऐसा निर्माण इकाई है। यह परियोजना टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स और एयरबस स्पेन के सहयोग से स्थापित की जा रही है, जिसकी लागत 2.5 बिलियन डॉलर है और इसे 2021 में हस्ताक्षरित किया गया था।

मोदी ने उद्घाटन के दौरान कहा, “यह सही योजना और सही साझेदारी के बारे में है... मुझे पूरा विश्वास है कि भविष्य में इस संयंत्र में निर्मित विमान अन्य देशों को भी निर्यात किए जाएंगे।”

उन्होंने बताया कि इस संयंत्र से "हजारों रोजगार" पैदा होंगे और यह भी बताया कि विमान के 18,000 भाग स्वदेशी रूप से निर्मित किए जाएंगे। इन भागों का निर्माण विभिन्न सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) द्वारा किया जाएगा।

C-295 विमान में दो प्रैट एंड व्हिटनी कनाडा PW127G टर्बोप्रॉप इंजन होंगे, जिनमें से केवल इंजन आयात किया जाएगा। C-295 कार्यक्रम के तहत, भारत 56 विमान खरीदेगा, जिनमें से 16 विमान सीधे स्पेन से एयरबस से प्राप्त किए जाएंगे, जबकि शेष 40 वडोदरा संयंत्र में बनाए जाएंगे।

उद्घाटन समारोह में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित थे।

सांचेज़ ने कहा, “यह साझेदारी एयरबस और टाटा के बीच भारतीय विमानन उद्योग की प्रगति में योगदान देगी और अन्य यूरोपीय कंपनियों के आगमन के लिए नए द्वार खोलेगी।”

टाटा समूह के 200 इंजीनियर पहले से ही विमान बनाने के लिए स्पेन में प्रशिक्षण मॉड्यूल के लिए हैं।

IAF ने वडोदरा स्थित अपनी 11 वीं स्क्वाड्रन में छह C-295 विमान शामिल किए हैं, जो 9 टन तक का कार्गो या 71 सैनिकों को ले जाने में सक्षम हैं, और इसकी अधिकतम क्रूज़ गति 260 नॉट्स है।

प्रधानमंत्री मोदी और सांचेज़ पहले भी 2018 में बुएनस आयर्स में जी20 शिखर सम्मेलन और 2021 में रोम में मिल चुके हैं।

सोमवार की दोपहर, सांचेज़ और मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। इसके बाद स्पेनिश नेता मुंबई का दौरा करेंगे और वहां से स्पेन के लिए रवाना होंगे। यह 18 वर्षों में स्पेन के किसी पीएम का भारत का पहला दौरा है।

स्पेन भारत में 4.2 बिलियन डॉलर (अप्रैल 2000-जून 2024) के संचयी एफडीआई के साथ 16 वां सबसे बड़ा निवेशक है। भारत में 230 से अधिक स्पेनिश कंपनियां सक्रिय हैं, जबकि लगभग 80 भारतीय कंपनियां स्पेन में हैं।

2023 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 9.9 बिलियन डॉलर था, जिसमें भारत का निर्यात 7.17 बिलियन डॉलर और आयात 2.74 बिलियन डॉलर था।

 

 

 

PC - THE INDIAN EXPRESS



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.