PM Modi New Cabinet: कौन है पीएम मोदी के वो दो सबसे खास शख्स, जो 2014 से 2024 तक रहे साथ

Samachar Jagat | Monday, 10 Jun 2024 01:19:52 PM
PM Modi New Cabinet: Who are the two most special people of PM Modi, who remained with him from 2014 to 2024

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने लगातार तीसरी बार अपनी सरकार बना ली है। रविवार, 9 जून 2024 को नरेंद्र मोदी ने 72 मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इस बार मंत्रिमंडल में कई युवा चेहरे भी है। 

भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं को पहली बार केंद्र सरकार में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है। हालांकि, इनमे सबसे चर्चित और खास नाम हैं राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी। ये दोनों ही मंत्री मोदी के तीनों कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं, हालांकि समय के साथ उनके विभाग बदलते रहे हैं।

1. राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह भाजपा के प्रमुख नेताओं में से एक माने जाते हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने ही प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी का नाम प्रस्तावित किया था। 2014 में जब मोदी पीएम बने तो राजनाथ सिंह को गृह मंत्री बनाया गया। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें रक्षा मंत्रालय का प्रभार दिया गया। इस तीसरे कार्यकाल में भी उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त है।

2. नितिन गडकरी

नितिन गडकरी भाजपा के एक और वरिष्ठ नेता हैं, जो पहले पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं। गडकरी को मोदी का करीबी माना जाता है। वे तीनों कार्यकाल में मोदी सरकार के मंत्रिमंडल का हिस्सा रहे हैं। इस बार भी उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। सड़क परिवहन मंत्री के तौर पर गडकरी को उनके काम के लिए काफी प्रशंसा मिली है।

3. निर्मला सीतारमण

निर्मला सीतारमण भी उन मंत्रियों में शामिल हैं, जो 2014 से पीएम मोदी के साथ हैं। उन्हें लगातार तीसरी बार कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। सीतारमण अब तक वित्त मंत्रालय संभाल रही थीं।

4. पीयूष गोयल

पीयूष गोयल को भाजपा के तेजतर्रार नेताओं में से एक माना जाता है। वे 2014 में अपने पहले कार्यकाल से ही मोदी की टीम का हिस्सा रहे हैं। इस बार भी उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.