पीएम मोदी ने किया टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन, PM मोदी ने टाटा के बारे कही ये बात

Trainee | Monday, 28 Oct 2024 04:12:26 PM
PM Modi inaugurated Tata Aircraft Complex, PM Modi said this about Tata

प्रधानमंत्री मोदी और स्पेन के प्रधानमंत्री ने आज वडोदरा में टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। इस विनिर्माण इकाई में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स (TASL) के द्वारा C-295 सैन्य विमान का निर्माण किया जाएगा। यह संयंत्र भारत का पहला निजी क्षेत्र का फाइनल असेंबली लाइन (FAL) है जो सैन्य विमानों के निर्माण के लिए स्थापित किया गया है, और यह देश की रक्षा आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। आज का दिन न केवल भारत बल्कि टाटा समूह के लिए भी ऐतिहासिक है। आपको बता दें कि भारत और स्पेन के बीच 2021 में C-295 सैन्य विमान के उत्पादन के लिए एक महत्वपूर्ण समझौता हुआ था।

भारत और स्पेन के बीच हुआ 21,935 करोड़ रुपये का सौदा

2021 में, भारत के रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायुसेना के पुराने हो चुके अवरो-748 विमानों को बदलने के लिए स्पेन की एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के साथ 56 C-295 परिवहन विमानों की आपूर्ति के लिए 21,935 करोड़ रुपये का समझौता किया। इस अनुबंध के तहत, 16 विमान पूरी तरह से स्पेन से आयात किए जाएंगे, जबकि बाकी 40 विमान वडोदरा स्थित TASL संयंत्र में असेंबल किए जाएंगे। वडोदरा में निर्मित होने वाला पहला C-295 विमान सितंबर 2026 तक तैयार होगा। TASL में बने सभी विमानों की डिलीवरी अगस्त 2031 तक पूरी कर ली जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया रतन टाटा को याद

इस ऐतिहासिक अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा को याद किया। उन्होंने कहा कि यदि रतन टाटा आज इस बड़े अवसर पर उपस्थित होते तो वे बहुत खुश होते। प्रधानमंत्री ने कहा कि टाटा-एयरबस निर्माण संयंत्र भारत और स्पेन के संबंधों को और मजबूत करेगा। पीएम मोदी ने कहा कि भविष्य में वडोदरा में निर्मित विमान का निर्यात भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह विमान निर्माण परियोजना हमारे 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' मिशन को भी सशक्त बनाएगी।

उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश ने कुछ समय पहले अपने महान बेटे रतन टाटा को खो दिया है। अगर रतन टाटा आज हमारे बीच होते तो वे बहुत खुश होते। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत इस परियोजना पर तेजी से काम कर रहा है। योजनाओं की योजना और क्रियान्वयन में देरी नहीं होनी चाहिए। यहां बने विमान अन्य देशों को भी दिए जाएंगे।

इस विशेष अवसर पर स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा कि एयरबस और टाटा के बीच की यह साझेदारी भारतीय एयरोस्पेस उद्योग की प्रगति में योगदान देगी और अन्य यूरोपीय कंपनियों के आगमन के लिए नए दरवाजे खोलेगी। इस परियोजना से दो प्रतिष्ठित कंपनियों के सर्वोत्तम प्रयास एक साथ जुड़ते हैं।

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा, “आज हम केवल एक अत्याधुनिक औद्योगिक सुविधा का उद्घाटन नहीं कर रहे हैं। आज हम यह भी देख रहे हैं कि दो प्रतिष्ठित कंपनियों के बीच का एक असाधारण प्रोजेक्ट साकार हो रहा है।” पीएम मोदी की सराहना करते हुए पेड्रो सांचेज ने कहा, "आपकी दृष्टि भारत को एक औद्योगिक शक्ति और निवेश एवं व्यापार के लिए एक आकर्षण बनाती है।"

 

 

 

PC - THE SAMIKHSYA



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.