Parliament Session 2024: संसद में संविधान की कॉपी लेकर क्यों पहुंचे 'INDIA' गठबंधन के सांसद? अब राहुल गांधी ने बताई वजह

Samachar Jagat | Monday, 24 Jun 2024 01:04:25 PM
Parliament Session 2024: Why did the MPs of 'INDIA' alliance reach Parliament with a copy of the Constitution? Now Rahul Gandhi told the reason

pc: abplive

18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार, 24 जून 2024 को शुरू हुआ, जिसमें इंडिया अलायंस के सदस्य संविधान की कॉपी  लेकर विरोध जताने के लिए सदन में पहुंचे। विपक्षी सांसदों ने प्रधानमंत्री मोदी पर जोरदार हमला बोला।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह संविधान के खिलाफ जो कर रहे हैं, वह हमें अस्वीकार्य है। वे जो चाहते हैं, हम उसे होने नहीं देंगे, इसलिए हम आज संविधान की कॉपी शपथ लेने के दौरान लेकर गए।"

उन्होंने जोर देकर कहा, "कोई भी ताकत भारत के संविधान को छू नहीं सकती। हम इसमें कोई बदलाव नहीं होने देंगे।" राहुल गांधी के अलावा सभी कांग्रेस सांसदों ने भाजपा सरकार का विरोध किया।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी पीएम मोदी की आलोचना करते हुए कहा, "नरेंद्र मोदी ने संविधान को तोड़ने की कोशिश की। इसीलिए आज सभी पार्टी के नेता एक साथ आए हैं और विरोध कर रहे हैं। वे सभी लोकतांत्रिक मानदंडों को तोड़ रहे हैं, इसलिए आज हम दिखाना चाहते हैं कि मोदी जी, आपको संविधान के अनुसार आगे बढ़ना चाहिए।"

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति पर सवाल उठाते हुए बीजेपी सरकार पर संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "हम इसका विरोध इसलिए कर रहे हैं क्योंकि संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन किया गया है। जिस तरह से प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति की गई है, वह संवैधानिक प्रावधानों और पिछली मिसालों का स्पष्ट उल्लंघन है।"

सत्र की शुरुआत संवैधानिक मुद्दों पर तीव्र राजनीतिक टकराव के साथ हुई, जिससे संसदीय कार्यवाही में विवाद उत्पन्न हो गया।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.