Parliament Session 2024 Live Updates: भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली, विपक्ष ने कही ये बात

Samachar Jagat | Monday, 24 Jun 2024 11:09:37 AM
Parliament Session 2024 Live Updates: BJP MP Bhartruhari Mahtab took oath as Protem Speaker, opposition said this

PC: indianexpress

18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है। 3 जुलाई तक आठ बैठकें होंगी। पहली बैठक से पहले अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के लोगों की सेवा के लिए "आम सहमति" के साथ आगे बढ़ने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा, "यह एक उत्पादक सत्र हो... मुझे उम्मीद है कि विपक्ष लोगों के विपक्ष के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाएगा और व्यवधान और नाटक के बजाय बहस और सतर्कता की उनकी अपेक्षाओं को पूरा करेगा।" 

इस बीच, सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किया गया, जिन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में शपथ दिलाई। 

प्रोटेम स्पीकर पद को लेकर क्या है विवाद? 

एनईईटी-एनईटी परीक्षा पेपर लीक विवाद सहित कई मुद्दों पर जवाब के लिए एनडीए सरकार पर दबाव बनाने के लिए फिर से सक्रिय विपक्ष ने महताब की प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्ति को लेकर अपना आक्रामक रुख शुरू कर दिया है और कहा है कि वह इस मामले में सरकार की कोई मदद नहीं करेंगे।।" पार्टी ने आठ बार के लोकसभा सदस्य कोडिकुन्निल सुरेश की अनदेखी करने के लिए सरकार की आलोचना की, जिन्हें इस पद पर सबसे वरिष्ठ सांसद के नाम की परंपरा के अनुसार यह पद मिलना चाहिए था।। उन्होंने आरोप लगाया कि सुरेश को दरकिनार किया गया क्योंकि “वह दलित समुदाय से हैं”। इस सप्ताह की शुरुआत में, महताब की नियुक्ति के साथ, राष्ट्रपति मुर्मू ने सुरेश, डीएमके सांसद टी आर बालू, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सुदीप बंद्योपाध्याय और भाजपा नेताओं राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते के साथ वरिष्ठ सांसदों के एक पैनल को महताब की सहायता के लिए नामित किया। हालांकि, अब भारत ब्लॉक सुरेश और दो अन्य (सूत्रों के अनुसार बालू और बंद्योपाध्याय) को दी गई भूमिका को अस्वीकार कर सकता है।

लोकसभा अध्यक्ष का पद किसे मिलेगा?

 बुधवार (26 जून) को नए अध्यक्ष का चुनाव होगा। हालांकि, इस पर अभी तक पार्टी में कोई चर्चा नहीं हुई है। सूत्रों के मुताबिक, भाजपा की अगुआई वाली एनडीए सर्वसम्मति से उम्मीदवार की तलाश कर रही है और विपक्षी दल इस पर सहमत हैं, लेकिन वे इस बात पर जोर दे रहे हैं कि परंपरा के मुताबिक विपक्ष को उपाध्यक्ष का पद दिया जाना चाहिए। कहा जा रहा है कि कांग्रेस के कुछ नेता राजनीतिक मुद्दा बनाने के लिए सुरेश को उम्मीदवार बनाए जाने पर जोर दे रहे हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.